डीसी ने रवाना की वोटर जागरूकता वैन

जला चुनाव अधिकारी शिव दुलार सिंह ढिल्लों ने चुनाव कमीशन की ओर से भेजी गई जागरूकता वैन को रविवार सुबह सर्किट हाउस से हरी झंडी देकर रवाना किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Apr 2019 12:47 AM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2019 06:23 AM (IST)
डीसी ने रवाना की वोटर जागरूकता वैन
डीसी ने रवाना की वोटर जागरूकता वैन

जागरण संवाददाता, अमृतसर : जिला चुनाव अधिकारी शिव दुलार सिंह ढिल्लों ने चुनाव कमीशन की ओर से भेजी गई जागरूकता वैन को रविवार सुबह सर्किट हाउस से हरी झंडी देकर रवाना किया। लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर यह वैन जिले के अलग-अलग विधानसभा हलकों में घूम कर वोटरों को नैतिकता के आधार पर वोट देने के लिए प्रेरित करेगी। यह जागरूकता वैन जिले में प्रत्येक विधानसभा हलके में 2-2 दिन रह कर वोटरों को जागरूक करेगी। इस मौके पर सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट शिवराज सिंह बल, सहायक कमिश्नर अलका कालिया भी उपस्थित थे।

जिला चुनाव अधिकारी ढिल्लों ने लोगों के नाम संदेश में कहा कि वोट के अधिकार का प्रयोग करना वोटरों की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और फर्ज भी। इस लिए वोटरों को बिना किसी लालच या भय के अपनी वोट का नैतिकता के आधार पर इस्तेमाल कर केंद्र में अच्छी सरकार बनाने में अपना योगदान अवश्य देना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने राजनीतिक पार्टियों और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के नाम संदेश में कहा कि वे आदर्श चुनाव आचार संहिता का पूरी तरह से पालन करें।

उन्होंने कहा कि यह वैन अलग-अलग गांवों, कस्बों में जाकर ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान केंद्रों पर जा कर मतदान के लिए प्रेरित करेगी। एलईडी स्क्रीन और ऑडियो-वीडियो के सुसज्जित यह वैन चुनाव कमीशन द्वारा चुनाव अमल से संबंधित मोबाइल एप्स जैसे सी-वीजिल, वोटर हेल्पलाइन, पीडब्ल्यूडी एप, 1950 नंबर और सुविधा एप बारे भी वोटरों को विस्तारपूर्वक जानकारी देगी। इस मौके पर चुनाव तहसीलदार अमनदीप संह, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी नरिदरजीत सिह पन्नू, सीडीपीओ मीना देवी और चुनाव सहायक सौरभ खोसला आदि भी उपस्थित थे।

प्रिंटिग मेटीयिरल पर होगा नाम और पता

जिला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर शिव दुलार सिंह ढिल्लों ने राजनीतिक पार्टियों के नाम संदेश में कहा कि वे लोकसभा चुनाव संबंधी जो भी पोस्टर, बैनर व अन्य प्रिटिग मेटीरियल बनवाएं, उस पर प्रिटर का नाम और पता अवश्य होगा चाहिए। वहीं दूसरी तरफ उन्होंने शहर में प्रिटिग प्रेस व प्रेटिग मेटीरियल का काम करने वालों से भी अपील की कि वे राजनीतिक बैनरों, पोस्टरों व अन्य मेटीरियल का पूरा ब्योरा अपनी किताबों में दर्ज रखें, क्योंकि एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर उनसे इस बाबत कभी भी रिपोर्ट मांग सकते हैं।

chat bot
आपका साथी