माह में एक दिन नो कार डे घोषित हो, तेल और पर्यावरण बचेगा

जिला पर्यावरण सुरक्षा कमेटी के चेयरमैन कम अध्यक्ष प्रकाश सिंह भट्ट ने मागपत्र दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:31 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:31 PM (IST)
माह में एक दिन नो कार डे घोषित हो, तेल और पर्यावरण बचेगा
माह में एक दिन नो कार डे घोषित हो, तेल और पर्यावरण बचेगा

जागरण संवाददाता, अमृतसर :

जिला पर्यावरण सुरक्षा कमेटी के चेयरमैन कम अध्यक्ष प्रकाश सिंह भट्टी ने कहा प्रति माह एक दिन नो का डे के रूप में मनाया जाना चाहिए। इसके लिए उनकी ओर से अमृतसर के डीसी को पत्र भी भेजा गया है। इस दिन आम लोग और सरकारी अधिकारी कारों का उपयोग न करें। इससे पेट्रोल व डीजल की बचत तो होगी ही प्रदूषण भी कम होगा।

भट्टी ने कहा कि इसी तरह एक दिन माह में पेट्रोल से चलने वाले नो दो पहिया दिवस भी फिक्स होना चाहिए। इस दिन लोग या तो पैदल या फिर साईकिल पर अपने कार्यालयों में जाएं या अन्य काम करें। ताकि लोग पर्यावरण की रक्षा करने के साथ साथ पेट्रोल डीजल की बचत करें और अपने स्वस्थ्य की प्रति भी जागृत हों। उन्होंने कहा कि वह खुद भी हमेशा ही हर रहो 20 किलोमीटर तक साईकल चलाते है। जबकि उनके पास हर तरह के पेट्रोल व डीजल वाहन है।

भट्टी व पर्यावरण की रक्षा के लिए काम कर रहे एनजीओ मिशनरी खुदाई खिदमरगार के भी मुखी हैं न कहा कि यूएनओ की पर्यावरण रक्षा कमेटी की ओर से 22 सितंबर को नो कार डे घोषित किया था, ताकि वर्ष में एक दिन लोग अपनी कारों का उपयोग न करके पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने में सहयोग करें। इस के चलते दिल्ली प्रशासन ने भी लोगो से अपील की थी कि 22 सितंबर को अगर अति जरूरी न हो तो लोग कारों का उपयोग न करें।

chat bot
आपका साथी