Covid19 Alert: एक महीने में इंग्लैंड से अमृतसर लौटे 1550 लोग, स्पेशल फ्लाइट से आए सभी यात्री ट्रेस

अमृतसर में स्पेशल फ्लाइट से आए सभी यात्री ट्रेस। सांकेतिक फोटो

कोरोना के नए स्ट्रेंज की दहशत के बीच अमृतसर स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर इंग्लैंड से विशेष फ्लाइट में लौटे सभी यात्रियों को ट्रेस कर दिया गया है। अमृतसर में पिछले एक माह के भीतर इंग्लैंड से 1550 यात्री आए हैं।

Kamlesh BhattFri, 25 Dec 2020 09:56 AM (IST)

जेएनएन, अमृतसर। इंग्लैंड से पिछले एक महीने के दौरान 1550 लोग अमृतसर एयरपोर्ट पहुंचे हैं। इन सभी यात्रियों की सूची इमिग्रेशन विभाग से मंगवाकर इन्हें ट्रेस करना शुरू कर दिया गया है। इन सभी की स्वास्थ्य विभाग निगरानी करेगा। किसी में भी खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे आइसोलेट किया जाएगा। वहीं, सोमवार की रात को स्पेशल फ्लाइट से लौटे सभी लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने ट्रेस कर लिया है। इन लोगों फिलहाल घर पर क्वारंटाइन किया गया है, लेकिन सरकार की गाइडलाइन के अनुसार स्वास्थ्य विभाग इन्हें अपनी निगरानी में रखेगा।

गौरतलब है कि सोमवार रात को इंग्लैंड से पहुंची फ्लाइट के 242 में से सात यात्री और 22 क्रू मेंबर में से एक महिला मंगलवार को संक्रमित पाए गए थे जिन्हें अमृतसर के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। अन्य यात्रियों में 45 होशियारपुर, 45 कपूरथला, जालंधर से 38, 16 लुधियाना, 12 अमृतसर, पांच पटियाला, छह पठानकोट, चार मोगा, चार बठिंडा, चार तरनतारन, चार एसबीएस नगर, तीन फरीदकोट, तीन गुरदासपुर, दो बरनाला और एक संगरूर जिले के रहने वाले हैं।

इसके अलावा दो लोग मोहाली, एक चंडीगढ़, 13 लोग दिल्ली, तीन गुडगांव, एक नोएडा, एक हरियाणा के कैथल, एक कुरुक्षेत्र, एक उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर व गाजीपुर, एक नई मुंबई से हैं। इन सभी को उनके घर भेज दिया गया था। सिविल सर्जन डा. आरएस सेठी का कहना है कि यह सूची सभी जिलों को प्रेषित कर दी गई है। सभी को सरकारी क्वारंटाइन सेंटरों या होटलों में भेजा जाएगा।

पुणे भेजे जाएंगे सैंपल 

संक्रमित पाए गए इंग्लैंड से लौटे आठों मरीजों के जिनोम टेस्ट के लिए सैंपल शुक्रवार को पुणे भेजे जाएंगे। इसकी जांच के बाद पता चलेगा कि संक्रमित लोगों में कोरोना की नई स्ट्रेन है या नहीं।

यूके से लौटा कोरोना पाजिटिव मरीज दिल्ली से भागकर लुधियाना पहुंचा

यूके से फ्लाइट के जरिए दिल्ली पहुंचे पंजाब के एक व्यक्ति के कोरोना पाजिटिव आने के बाद उसे दिल्ली में क्वारंटाइन किया गया लेकिन वह वहां से भागकर लुधियाना पहुंच गया। जब इसकी सूचना जिला प्रशासन को मिली तो हडकंप मच गया। फिलहाल युवक की पहचान करने के बाद उसे दोबारा दिल्ली भेज दिया गया है। प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार अमृतसर के पंडोरी के क्षेत्र के रहने वाले इस व्यक्ति की पहचान दलबीर सिंह के रूप में हुई है।

यूके से लौटने पर दिल्ली एयरपोर्ट पर हुए टेस्ट में वह कोरोना संक्रमित पाया गया था। वह वहां से भाग निकला और 22 दिसंबर को लुधियाना के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती हो गया। अस्पताल प्रबंधन ने उसकी हिस्ट्री पूछी तो उनके पांव तले से जमीन खिसक गई। प्रोटोकाल के तहत अस्पताल प्रबंधन ने तुरंत इसकी जानकारी सेहत विभाग व जिला प्रशासन को दी। तब तक दिल्ली से भी सेहत विभाग को फोन आ चुका था। एडीसी कम जिला कोविड-19 नोडल अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि बुधवार (23 दिसंबर) को उसे अस्पताल की एंबुलेंस से दिल्ली भेज दिया गया।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.