शहरवासियों को बेसहारा पशुओं और आवारा कुत्तों से जल्द मिलेगी निजात

आवारा कुत्तों की नसबंदी और बेसहारा पशुओं के लिए बन रहे रैनबसेरा के प्रोजेक्ट का जायजा लेने के लिए बुधवार को विधानसभा कमेटी ने नगर निगम दफ्तर में पहुंच कर अधिकारियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:00 AM (IST)
शहरवासियों को बेसहारा पशुओं और आवारा कुत्तों से जल्द मिलेगी निजात
शहरवासियों को बेसहारा पशुओं और आवारा कुत्तों से जल्द मिलेगी निजात

जागरण संवाददाता, अमृतसर : आवारा कुत्तों की नसबंदी और बेसहारा पशुओं के लिए बन रहे रैनबसेरा के प्रोजेक्ट का जायजा लेने के लिए बुधवार को विधानसभा कमेटी ने नगर निगम दफ्तर में पहुंच कर अधिकारियों के साथ बैठक की। कमेटी में विधायक इंद्रबीर सिंह बुलारिया, विधायक सुखमिदर सिंह डैनी बंडाला, हरिदरपाल सिंह चंदूमाजरा शामिल थे।

बैठक के दौरान कमेटी ने शहर में घूम रहे आवारा कुत्तों की संख्या, उनकी नसबंदी के लिए किए जा रहे काम, बनाए गए नसबंदी सेंटर, बेसहारा पशुओं की संख्या, गोशालाओं व काउ शैल्टर के इंतजाम को लेकर चर्चा की। कमेटी ने पशुओं के पुख्ता इंतजाम करने और शहर को आवारा कुत्तों से निजात दिलवाने के आदेश जारी किए। कमेटी के चेयरमैन व विधायक इंद्रबीर सिंह बुलारिया ने कहा कि हर रोज शहर में सड़कों पर लावारिस पशुओं की संख्या बढ़ती जा रही है, जोकि हादसों का भी कारण बन रहे हैं। ऐसे में इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जाने जरूरी हैं। इस पर मेयर करमजीत सिंह रिटू और कमिश्नर नगर निगम एमएस जग्गी ने कुत्तों की नसबंदी के लिए बनाए गए सेंटर के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि पहले चरण में पांच हजार कुत्तों की नसबंदी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा नारायणगढ़ गोशाला, घी मंडी गोशाला, एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट वेरका के बारे में जानकारी दी। मेयर ने बताया कि इन सभी स्थानों पर अच्छे से पशुओं की देखरेख हो रही है। इसके अलावा भी नई गोशाला भी बनाने की योजना है। इस संबंधी विभिन्न एनजीओ के साथ भी संपंर्क साधा जा रहा है, ताकि उनको गोशाला व वहां पर रखने वाले पशुओं के रख-रखाव की जिम्मेदारी दी जा सके। इस मौके पर डीसी गुरप्रीत सिंह खैहरा, डा. योगेश अरोड़ा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बेसहारा पशुओं की समस्या का

होगा समाधान : बुलारिया

कमेटी के चेयरमैन इंद्रबीर सिंह बुलारिया ने कहा कि बेसहारा पशुओं की समस्या का समाधान बेहद जरूरी है। इसके लिए सरकार के स्तर भी प्रयास किए जा रहे हैं और जिन विभागों से काउसेस बाकी है, उन्हें भी आदेश जारी कर जल्द से जल्द अपना काउसेस जमा करवाने को कहा जाएगा। 34 लाख रुपये से बनाया सेंटर : मेयर

मेयर ने कहा कि नगर निगम की ओर से आवारा कुत्तों की समस्याओं के समाधान के लिए नारायणगढ़, गुमानपुरा रोड पर 34 लाख रुपये की लागत से आधुनिक डाग नसबंदी केंद्र स्थापित किया है। केंद्र में एक समय में लगभग 60 आवारा कुत्तों को रखने की क्षमता है। केंद्र में नगर निगम, अमृतसर द्वारा नसबंदी का काम शुरू किया गया है। इसके अलावा पशु कल्याण की ओर से अमृतसर की सीमा के भीतर आवारा कुत्तों को पकड़ने और उनकी नसबंदी के लिए कुत्ता पकड़ने वाला वाहन उपलब्ध कराने की भी कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी