कोरोना ने 49 बच्चों के सिर से छीना साया, सरकार बनेगी सहारा

कोरोना महामारी ने कई बच्चों के सिर से पिता का साया छीन लिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:15 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:15 AM (IST)
कोरोना ने 49 बच्चों के सिर से छीना साया, सरकार बनेगी सहारा
कोरोना ने 49 बच्चों के सिर से छीना साया, सरकार बनेगी सहारा

जासं, अमृतसर: कोरोना महामारी ने कई बच्चों के सिर से पिता का साया छीन लिया। इनमें जिले में ऐसे 49 बच्चों को चिन्हित किया गया है जिनके पिता की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हो गई और घर में कमाने वाला कोई नहीं बचा। ऐसे बच्चों को सरकार एक्सग्रेशिया ग्रांट के तहत आर्थिक लाभ देगी। सिविल सर्जन कार्यालय ने इन बच्चों की सूची बनाकर सरकार को भेज दी है।

जिले में 19 मार्च 2020 को पहला कोरोना संक्रमित रिपोर्ट हुआ था। पहली लहर से दूसरी लहर में पहुंचे कोरोना ने जिले में 47342 लोगों को अपनी चपेट में लिया। इनमें से 1546 संक्रमितों की जान चली गई। सरकार ने सरकारी अस्पतालों में संक्रमितों का निश्शुल्क उपचार किया, पर जिन लोगों की मृत्यु हो गई उनके लिए मुआवजे का प्रावधान नहीं था। पंजाब सरकार ने कोरोना से मौत की आगोश में गए लोगों का ब्योरा स्वास्थ्य विभाग से मांगा कि इनमें से कितने ऐसे लोग थे जो परिवार की आजीविका का एकमात्र जरिया थे। जिले से 49 लोग ऐसे मिले हैं जिनकी मौत के बाद परिवार में कमाने वाला कोई नहीं। सिविल सर्जन कार्यालय ने इन लोगों व बच्चों की सूची बनाकर सरकार को भेज दी है। यह राशि सरकार द्वारा जल्द भेजी जाएगी। इन बच्चों की शिक्षा व रोजगार का प्रबंध भी सरकार करेगी। यहां बताना जरूरी है कि कोरोना काल में स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वारियर्स की मौत के बाद सरकार ने 50 लाख रुपये एक्सग्रेशिया ग्रांट देने का भी प्रावधान रखा है। आयुष्मान और स्मार्ट राशन कार्ड भी बनेंगे

सिविल सर्जन डा. चरणजीत सिंह ने बताया कि जिला परिवार भलाई अधिकारी डा. जसप्रीत शर्मा के अगुआई में टीम का गठन कर इन परिवारों को तलाशा गया। इसके अलावा आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना से भी इन्हें जोड़ा जा रहा है। वहीं स्मार्ट राशन कार्ड व आशीर्वाद स्कीम का लाभ भी दिया जाएगा। डा. चरणजीत ने कहा कि कोरोना महामारी का प्रकोप कम हो चुका है, पर लोगों को अभी भी एहतियात बरतना होगा। जिन लोगों ने अपनों को इस महामारी की वजह से खोया है उनकी पीड़ा बहुत बड़ी है। स्वास्थ्य विभाग इस महामारी से लगातार लड़ रहा है। कोरोना टेस्टों की संख्या बढ़ाई गई है।

chat bot
आपका साथी