सात करोड़ की मशीनरी से दरबार साहिब के पास शुरू होगी सफाई

श्री गुरु रामदास जी के प्रकाश पर्व को समर्पित नगर कीर्तन से एक दिन पहले मेयर करमजीत सिंह रिटू ने श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में साफ-सफाई की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:34 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:49 PM (IST)
सात करोड़ की मशीनरी से दरबार साहिब के पास शुरू होगी सफाई
सात करोड़ की मशीनरी से दरबार साहिब के पास शुरू होगी सफाई

ससं, अमृतसर: श्री गुरु रामदास जी के प्रकाश पर्व को समर्पित नगर कीर्तन से एक दिन पहले मेयर करमजीत सिंह रिटू ने श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में साफ-सफाई की। उनके साथ नगर निगम के अधिकारी, चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर, सेनेटरी इंस्पेक्टर, कर्मचारी ने भी सहयोग दिया। मेयर ने कहा कि वह बहुत भाग्यशाली है कि उन्हें गुरु रामदास जी की बसाई गुरुनगरी की सेवा करने का मौका मिला है।

उन्होंने कहा कि शहर के अंदरुनी इलाकों और हरिमंदिर साहिब के आसपास की साफ-सफाई के लिए सात करोड़ की नई मशीनें खरीदी गई हैं। इनकी शुरुआत श्री गुरु रामदास जी के प्रकाश पर्व पर कर दी जाएगी। श्री हरिमंदिर साहिब जाने वाले रास्तों और परिसर में पड़ते इलाके में तीन शिफ्टों में सफाई का काम शुरू होगा। संत बाबा सुलक्खन सिंह जी कार सेवा भूरी वालों ने मेयर करमजीत सिंह रिटू को सिरोपा और सम्मान चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके डा. योगेश कुमार सेहत अफसर, साहिल मल्होत्रा, कुलदीप सिंह पंडोरी, मनप्रीत सिंह जस्सी और नगर निगम के कई अधिकारी उपस्थित थे। वाल सिटी की तंग गलियों में कूड़ा लिफ्ट करने में होगी आसानी

मेयर करमजीत सिंह रिटू ने बताया कि वाल सिटी के अंदर तंग गलियों में कूड़ा लिफ्ट करने, परोपर झाडू लगाने आदि का इंतजाम किया गया है। इसके लिए सात करोड़ रुपये से जो मशीनरी खरीदी गई है, उसमें 40 के करीब हूपर (आटो) हैं। इसी तरह कंपेक्टर, गार्बेज कंटेनर, वाल सिटी के 10 वार्डो के लिए हर घर के लिए दो डस्टबिन, जिसमें एक में सूखा और दूसरा गीला कूड़ा डालने के लिए है। तंग गलियों से कचरा एकत्र करने के लिए छोटी रेहड़ी टाइप ट्राई साइकिल, वर्कशाप का सामान शामिल है। इसका ट्रायल शुक्रवार से शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि बाकी सभी वार्ड का काम कंपनी कर रही है जबकि वाल सिटी के दस वार्डो के लिए नगर निगम और स्मार्ट सिटी के अधीन यह सारे सामान की खरीद कर साफ-सफाई का प्रबंध किया गया है।

chat bot
आपका साथी