सीटू करेगी जलियांवाला बाग में किए गए ऐतिहासिक बदलावों के खिलाफ लोगों को जागृत

सेंटर आफ इंडियन ट्रेड यूनियन ने कहा कि जलियांवाला बाग की रेनोवेशन के दौरान किए गए ऐतिहासिक बदलावों को देश की जनता सहन नहीं करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 08:05 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 08:05 PM (IST)
सीटू करेगी जलियांवाला बाग में किए गए ऐतिहासिक बदलावों के खिलाफ लोगों को जागृत
सीटू करेगी जलियांवाला बाग में किए गए ऐतिहासिक बदलावों के खिलाफ लोगों को जागृत

जागरण संवाददाता, अमृतसर: सेंटर आफ इंडियन ट्रेड यूनियन के राज्य वित्त सचिव सुच्चा सिंह अजनाला ने कहा कि जलियांवाला बाग की रेनोवेशन के दौरान किए गए ऐतिहासिक बदलावों को देश की जनता सहन नहीं करेगी। इसके खिलाफ ट्रेड यूनियन सीटू की ओर से पंजाब के लोगों को जागृत किया जाएगा।

अजनाला ने बताया कि सीटू के एक प्रतिनिधिमंडल ने माकपा के राज्य सचिव सुखविदर सिंह सेखों की अगुआई में जलियांवाला बाग में की गई रेनोवेशन को लेकर दौरा किया और सभी तथ्यों की गहराई से जांच की है। उन्होंने कहा कि रेनोवेशन के दौरान जनरल डायर की दहशतगर्दी को कम करके प्रदर्शित किया गया है। यह देश के इतिहास के साथ खिलवाड़ है। जलियांवाला बाग में आने वाले पर्याटकों के बाहर निकलने के लिए एक अलग रास्ता दे दिया गया है जबकि घटना के वक्त आने व जाने के लिए एक ही छोटी गली थी उसके पास खड़े होकर जरनल डायर ने गोलियां चलाने के आदेश दिए थे और लोग बाग से बाहर नही जा सके थे और कुंए में कूद कर अपनी जाने दे दी थी। वहीं कुंआ के की पास के गोलियों के निशानों को भी खत्म किया गया है। गली में हंसते हुए जाते लोगों की मूर्तियां इतिहास को गलत साबित करने की कोशिश है। जिस जगह पर खड़े होकर डायर ने गोली चलाने के हुकम दिए थे, वहां लगे छोटे पिलर को भी हटा दिया गया है। यह सभी इतिहास के साथ खिलवाड़ है।

chat bot
आपका साथी