सभी जिलों की केमिस्ट एसोसिएशन 16 दिसंबर को देगी मांग पत्र

। गैर कानूनी ढंग से हो रही दवाओं की ऑनलाइन बिक्री को बंद करवाने के लिए पंजाब केमिस्ट एसोसिएशन पूरे पंजाब में जोनल ड्रग इंस्पेक्टर व ड्रग इंस्पेक्टरों को मांग पत्र देगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 12:41 AM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 06:06 AM (IST)
सभी जिलों की केमिस्ट एसोसिएशन  16 दिसंबर को देगी मांग पत्र
सभी जिलों की केमिस्ट एसोसिएशन 16 दिसंबर को देगी मांग पत्र

संवाद सहयोगी, अमृतसर

गैर कानूनी ढंग से हो रही दवाओं की ऑनलाइन बिक्री को बंद करवाने के लिए पंजाब केमिस्ट एसोसिएशन पूरे पंजाब में जोनल ड्रग इंस्पेक्टर व ड्रग इंस्पेक्टरों को मांग पत्र देगी। पीसीए ने सभी जिलों के अध्यक्षों व सचिवों को पत्र लिख कर 16 दिसंबर को मांग पत्र देने के लिए अवगत करवा दिया है।

पीसीए के प्रधान सुरिदर दुग्गल ने बताया कि भारत सरकार के ड्रग कंट्रोलर डॉ. सुमानी द्वारा सभी प्रदेशों के ड्रग कंट्रोलरों को पत्र लिख कर दवाओं की गैर कानूनी ढंग से हो रही ऑनलाइन बिक्री पर नजर रखते हुए कार्रवाई करने की बात की है।

इस पत्र के तहत पीसीए ने पंजाब सरकार से मांग की है कि वह दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर प्रतिबंध लगाए। ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट 1949 के तहत दवाइयों की आन लाइन बिक्री का कोई भी प्रावधान नहीं है। इस समय जो ऑनलाइन के जरिये दवाइयों की बिक्री हो रही है, वो एक्ट का उल्लंघन है। पंजाब में कई कंपनियां अवैध रूप से दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री करने में लगी हुई हैं। इन पर पंजाब सरकार को शिकंजा कसना चाहिए।

पंजाब के ज्वाइंट कमिश्नर ड्रग व कमिश्नर फूड केएस पन्नू से पीसीए अनुरोध करती है कि जिस तरह अन्य प्रदेशों के ड्रग कंट्रोलरों ने अपने इंस्पेक्टरों को एडवाइजरी जारी की है। उसी तरह पंजाब के ड्रग इंस्पेक्टरों को एडवाइजरी जारी की जाए कि वह ऑनलाइन कंपनियों पर नजर रखें। यदि सरकार ने दवाइयों की बिक्री करने वाली ऑनलाइन कंपनियों पर कार्रवाई न की तो पीसीए न्यायालय का दरवाजा खटखटाने पर मजबूर हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी