उद्योग-व्यापार को प्रफुल्लित करने के लिए नीतियां बनाए सरकार

इस समय मंहगाई से हर वर्ग दबा हुआ है। वहीं कोरोना के कारण अब भी कारोबार पटरी पर नहीं आ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:16 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:16 PM (IST)
उद्योग-व्यापार को प्रफुल्लित करने के लिए नीतियां बनाए सरकार
उद्योग-व्यापार को प्रफुल्लित करने के लिए नीतियां बनाए सरकार

कमल कोहली, अमनदीप, अमृतसर

इस समय मंहगाई से हर वर्ग दबा हुआ है। वहीं कोरोना के कारण अब भी कारोबार पटरी पर नहीं आ रहा है। मजीठ मंडी के साथ मिश्री वाला बाजार दाल मंडी बनी हुई है। वहां के कारोबारियों ने दैनिक जागरण के फेसबुक लाइव के जरिए अनकी समस्याओं को लेकर बातचीत की गई तो उन्होंने यही मांग रखी कि सरकार ऐसी नीतियां बनाए जिससे कारोबार पटरी पर आ सके। उन्होंने कहा कि बाजार में मंदी का दौर चल रहा है। अभी तक हालात सुधरे नहीं है। लोगों की परचेजिग पावर पर फर्क पड़ा है। बाजार में मंदी का दौर चल रहा है। कोविड 19 के कारोबार काफी प्रभावित हुआ है। कारोबार में काफी असर पड़ा है। किसी भी सरकार ने कोई मदद नहीं की है। बाजार में बिजली की तारों के जाल बिछे हैं। पार्किंग व्यवस्था भी सही नहीं है।

रवनीत सिंह, दुकानदार सरकार को बिजली के रेट कम करने चाहिए। इस समय बाजार में मंदी का दौर चल रहा है। खर्चे निकलना भी मुश्किल हो रहा है। महंगाई का दौर है। केंद्र सरकार को महंगाई पर भी अंकुश लगाना चाहिए।

गुरचरण सिंह, दुकानदार सरकार को ऐसी रणनीति बनानी चाहिए, जिससे पंजाब का कारोबार प्रफुल्लित हो। खाने पीने वाली वस्तुओं पर टैक्स कम होना चाहिए। बिजली के दाम कम होने चाहिए। फ्री सुविधा देने की बजाय टैक्स कम करने चाहिए।

कपिल देव, दुकानदार बिजली के दाम कम होने चाहिए। बिजली के दाम कम होने से कारोबारियों को राहत होगी। इस समय लोग आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं, जिस कारण बाजार में मंदी का दौर चल रहा है। लेबर भी प्रभावित हुई है। बाजार में जो कमियां है उसको प्रशासन को ठीक करना चाहिए।

गुरदीप सिंह ,दुकानदार सरकार को बिजली सस्ती करनी चाहिए। बाजार में बेहद मंदी का दौर चल रहा है। अभी कारोबार पटरी पर नहीं आया है। फेस्टिव सीजन में कुछ आस है। समस्या गंभीर है। फिलहाल सरकारों को कारोबारियों की मदद करनी चाहिए।

विनोद कुमार, दुकानदार हालात अभी ठीक नहीं हुए हैं। यदि ऐसी ही समस्या रही तो दुकानदारों का काफी नुकसान होता रहेगा। सरकार को राहत देनी चाहिए। व्यापारियों को संपर्क मे ले कर राहत कार्य करने चाहिए।

हरप्रीत सिंह, दुकानदार पंजाब में युवा मुख्यमंत्री बना है। लोगों की समस्या को समझना चाहिए तथा हर वर्ग को राहत देनी चाहिए। बिजली के दाम कम करने चाहिए। कारोबारियों से बातचीत करनी चाहिए। पंजाब में उद्योग व्यापार को प्रफुल्लित करना चाहिए।

राहुल कुमार, दुकानदार महंगाई चरम सीमा पर हो चुकी है। हर एक वस्तु लोगों की पहुंच से बाहर होती जा रही है। रसोई का बजट भी बिगड़ चुका है। पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी काफी है। सरकार को महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए कार्य करना चाहिए।

रमन कुमार, दुकानदार केंद्र सरकार को टैक्स कम करने चाहिए। कारोबार को पटरी पर लाने के लिए विशेष आर्थिक पैकेज देना चाहिए। मंदी के दौर के कारण हर एक वर्ग परेशान हैं। वह सरकार से राहत की उम्मीद लगाए बैठा है।

हरबंस सिंह, दुकानदार बाजार में मूलभूत सुविधाओं की कमी है। बिजली की तारों को ठीक करना चाहिए। तारें खुले में फैली हुई हैं। कभी भी हादसा हो सकता है। टैक्स में छूट होनी चाहिए। बिजली के बिल कम होने चाहिए।

रंजीत सिंह, दुकानदार

chat bot
आपका साथी