एक साल में बीएसएफ ने पकड़े 517 किलो हेरोइन व 43 हथियार

बीएएफ हेडक्वार्टर पंजाब के लिए साल 2020 उपलब्धियों भरा रहा। पंजाब में पाकिस्तान से लगती करीब 550 किलोमीटर लंबी सीमा पर बीएसएफ के जांबाज प्रहरियों ने यहां बड़ी संख्या में पाकिस्तानी तस्करों के हेरोइन और घातक हथियारों के तस्करी के प्रयासों को विफल किया

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 07:58 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 07:58 PM (IST)
एक साल में बीएसएफ ने पकड़े 517 किलो हेरोइन व 43 हथियार
एक साल में बीएसएफ ने पकड़े 517 किलो हेरोइन व 43 हथियार

जासं, अमृतसर : बार्डर सिक्योरिटी फोर्स हेडक्वार्टर पंजाब के लिए साल 2020 उपलब्धियों भरा रहा। पंजाब में पाकिस्तान से लगती करीब 550 किलोमीटर लंबी सीमा पर बीएसएफ के जांबाज प्रहरियों ने यहां बड़ी संख्या में पाकिस्तानी तस्करों के हेरोइन और घातक हथियारों के तस्करी के प्रयासों को विफल किया, वहीं 31 दिसंबर 2020 तक बड़ी मात्रा में हेरोइन, हथियार ओर बड़ी संख्या में कारतूस भी बरामद किए। फ्रंटियर हेडक्वार्टर पंजाब के आइजी महिपाल यादव के नेतृत्व में बीएसएफ ने समय-समय पर विभिन्न विषयों पर पाक रेंजर्स के साथ बैठकें कर मुद्दों को उठाया।

बीएसएफ के आइजी ने जहां नव वर्ष पर पाकिस्तान की सीमा पर डटे अपने सभी अधिकारियों और जवानों को 2021 की बधाई दी, वहीं बल के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी ने बीएसएफ की उपलब्धियों की जानकारी भी मीडिया से सांझा की। उन्होंने बताया कि साल 2020 के दौरान बीएसएफ ने सीमा पर समय-समय पर पाक तस्करों के तस्करी के प्रयासों को विफल कर 517.064 किलो हेरोइन बरामद की। बीएसएफ ने ऐके-47 और ऐके 56 सहित पकड़े 43 हथियार

उन्होंने बताया कि बीते साल में बल के जांबाजों ने सीमा पर ऐके-47, ऐके-56, चीन के बने पिस्तौलों और मैग्नम राइफल सहित कुल 43 आग्नेयास्त्रों को पकड़ा। साल 2020 में बीएसएफ ने भारतीय सीमा में आठ पाकिस्तानी घुसपैठियों / तस्करों को मार गिराया। जबकि, गलती से भारत की सीमा में घुस आए छह पाकिस्तानी नागरिकों को पाक रेंजर्स के हवाले किया।

फैंसिग पार खेती में किसानों का दिया साथ

उन्होंने बताया कि फैंसिग पर खेती करने वाले किसानों के लिए बल के अधिकारियों ने समय-समय पर 'जय जवान-जय किसान' नारे के तहत किसानों के साथ बैठकें कर उनकी मुश्किलें सुनी और समाधान भी किया, ताकि किसानों को कंटीली तारों के पार खेती में किसी तरह की परेशानी न हो। सीमांत गांवों में ट्रेनिग कैंप लगा युवाओं को सेना / सुरक्षा बलों में भरती होने के लिए प्रेरित किया।

रन फार यूनिटी में दिया लोगों को शांति का संदेश

बार्डर सिक्योरिटी फोर्स ने साल 2020 के दौरान रन फार यूनिटी के अधिकारियों और जवानों ने मैराथन से गांवों के लोगों को शांति का संदेश दिया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत लोगों को सफाई का संदेश दिया और सीमांत गांवों के स्कूलों को अपग्रेड किए जाने में लोगों की मदद करते हुए स्कूलों की लैब में बच्चों के लिए कंप्यूटर व खेलों का सामान दिया।

chat bot
आपका साथी