संगत के लिए 1500 कमरों की बनेगी सराय : बीबी जगीर कौर

एसजीपीसी ने श्री हरिमंदिर साहिब में आने वाली संगत के लिए सराय का और विस्तार करने का फैसला किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:44 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:44 PM (IST)
संगत के लिए 1500 कमरों की बनेगी सराय : बीबी जगीर कौर
संगत के लिए 1500 कमरों की बनेगी सराय : बीबी जगीर कौर

संवाद सहयोगी, अमृतसर : एसजीपीसी ने श्री हरिमंदिर साहिब में आने वाली संगत के लिए सराय का और विस्तार करने का फैसला किया है। एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जगीर कौर की अगुआई में कमेटी की बैठक के दौरान करीब 1500 कमरों वाली एक अन्य आधुनिक सराय के निर्माण को स्वीकृति दी गई है। यह सराय श्री दरबार साहिब को जाने वाले रास्ते पर घी मंडी के निकट हंसली वाली जगह पर निर्मित की जाएगी। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए बीबी जगीर कौर ने कहा कि श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक होने के लिए आने वाली संगत के रहने के लिए नई तैयार की जाने वाली सराय की कार सेवा बाबा कश्मीर सिंह भूरी वालों को सौंपी गई है। इसका निर्माण काम एक नवंबर से शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि तैयार की जाने वाली इस पांच मंजिला सराय के धरातल हिस्से पर वाहन पार्किंग बनाई जाएगी। इसके साथ ही श्री गुरु रामदास लंगर के लिए संगत द्वारा चढ़ाई जाती रसद के लिए स्टोर भी तैयार किया जाएगा। गुरुद्वारा श्री रामसर साहिब के निकट श्री गुरु रामदास स्कूल की पुरातन इमारत को हूबहू संभालते हुए उसकी मरम्मत करवाई जाएगी।

जगीर कौर ने कहा कि एसजीपीसी की कार्यकारिणी कमेटी ने प्रचारक रणजीत सिंह ढडरियां वालों की ओर से आध्यात्मिक स्थल श्री हरिमंदिर साहिब के बारे की गई बेतुकी टिप्पणी की सख्त शब्दों में निदा की है। किसी भी प्रचारक को यह हक नहीं है कि वह सिख कौम के ऐतिहासिक स्थलों के बारे बुरा बोले। ढडरियां वाले द्वारा कुंडली बार्डर की घटना से श्री हरिमंदिर साहिब को जोड़ कर संगत की भावनाओं को ठेस पहुंचाई गई है। उन्होंने कहा कि श्री हरिमंदिर साहिब सरब सांझा स्थल है जहां हर धर्म के लोग श्रद्धा से पहुंचते है। संगत में इस पावन स्थल के प्रति डर पैदा करना अच्छी बात नहीं है। उन्होंने कहा कि भाई रणजीत सिंह सिखी प्रचार की आड़ में श्रद्धा को चोट न पहुंचाएं। पावन स्थलों के ऐतिहासिक महत्व को भी नजरअंदाज न करे। इस दौरान बीबी जगीर कौर ने कुंडली बार्डर में घटित घटना की निदा करते हुए इसकी निष्पक्ष जांच की मांग की। उन्होंने लखीमपुर खीरी घटना की निदा करते हुए पीड़ित परिवारों से खड़ा होने की वचनबद्धता प्रकट की।

chat bot
आपका साथी