मनरेगा के तहत रोजगार देने में अमृतसर माझा जोल में अव्वल

अमृतसर महात्मा गांधी राष्ट्रीय देहाती रोजगार गारंटी स्कीम (मनरेगा) के तहत जिला के ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार पैदा करने में अमृतसर जिला माझा में अव्वल जबकि राज्य में 12वें स्थान पर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 08:48 PM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 08:48 PM (IST)
मनरेगा के तहत रोजगार देने में अमृतसर माझा जोल में अव्वल
मनरेगा के तहत रोजगार देने में अमृतसर माझा जोल में अव्वल

जागरण संवाददाता, अमृतसर

महात्मा गांधी राष्ट्रीय देहाती रोजगार गारंटी स्कीम (मनरेगा) के तहत जिला के ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार पैदा करने में अमृतसर जिला माझा में अव्वल जबकि राज्य में 12वें स्थान पर रहा है। यह जानकारी डिप्टी कमिश्नर शिव दुलार ¨सह ढिल्लों ने दी।

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के

तहत गांववासियों को 6.86 लाख दिन रोजगार देने पर 23.82 करोड़ रुपये खर्च किए गए। डीसी ढिल्लों ने बताया कि अमृतसर के पूर्व डिप्टी कमिश्नर कमलदीप ¨सह संघा और अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर र¨वदर ¨सह की तरफ से इसके लिए हर संभव कदम उठाए। उक्त दोनों अधिकारियों के प्रयासों से ही अमृतसर जिला को यहां लाया जा सका। उन्होंने बताया कि साल 2016 में यह स्कीम गांव-गांव शुरू करके 1.11 जॉब कार्ड बना कर 22 हजार 800 परिवारों को रोजगार दिया गया। इस दौरान गांवों में 24 पार्कों का निर्माण किया गया और 30 पार्कों का काम चल रहा है। इसके अलावा स्कूलों में 153 खेल मैदान, 321 पशु शेड और 9 मछली फार्मों कानिर्माण इस स्कीम के तहत किया गया।

chat bot
आपका साथी