जिले में पूर्ण हुआ गेहूं की खरीद का लक्ष्य, पनग्रेन ने सब से अधिक खरीदा गेहूं

अमृतसर जिले में अलग अलग खरीद एजेंसियों की ओर से जिले में गेहूं की खरीद का निर्धारित लक्ष्य पूरा कर लिया है। जिले में सात लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जाना था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:03 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:03 PM (IST)
जिले में पूर्ण हुआ गेहूं की खरीद का लक्ष्य, पनग्रेन ने सब से अधिक खरीदा गेहूं
जिले में पूर्ण हुआ गेहूं की खरीद का लक्ष्य, पनग्रेन ने सब से अधिक खरीदा गेहूं

पंकज शर्मा ,अमृतसर : अमृतसर जिले में अलग अलग खरीद एजेंसियों की ओर से जिले में गेहूं की खरीद का निर्धारित लक्ष्य पूरा कर लिया है। जिले में सात लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जाना था। जिले में अलग-अलग सरकारी और निजी एजेंसियों की ओर से सात लाख 42 हजार 387 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। इसमें से 1128 मीट्रिक टन गेहूं प्राइवेट एजेंसियों की ओर से खरीदा गया है। जबकि बाकी खरीद पनग्रेन, वेयर हाउस, मार्कफेड, पनसप और एफसीआइ की ओर से की गई है। 70 प्रतिशत से अधिक गेहूं की मंडियों में लिफ्टिंग की जा चुकी है। मंडियों में से 352542 मीट्रिक टन गेहूं की लिफ्टिंग हो चुकी है।

सरकारी खरीद एजेंसी पनग्रेन से सबसे अधिक गेहूं की खरीद की है। इस एजेंसी ने 217837 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। पनसप की ओर से 172657 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा है। मार्कफेड की ओर से 158070 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। जबकि पंजाब वेयरहाउस की ओर से 95056 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। सब से कम खरीद केंद्र की एजेंसी एफसीआइ की ओर से की गई है। एफसीआइ ने 93614 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। गेहूं की खरीद दस अप्रैल से शुरू की गई थी। इसकी खरीद 10 मई तक की जानी थी। परंतु कुछ विशेष हालात में यह खरीद 31 मई तक की जाएगी। इसके लिए कुछ जिलों को हिदायत दी गई है।

जिला फूड एंड सिविल सप्लाई अधिकारी रिषी राज मेहरा का कहना है कि सभी खरीद एजेंसियों की ओर से पारदर्शी ढंग से इस बार खरीद की गई है। किसानों को भी इस बार अधिक मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ा है। खरीद सीधे खरीद पोर्टल के माध्यम से हुई है और प्रत्येक खरीद की अदायगी सरकार की ओर से इस बार आढ़तियों के माध्यम से ना करके सीधे किसानों के खातों में की गई है। इस से किसानों में खुशी की लहर है।

chat bot
आपका साथी