अखंड भारत की तरक्की के लिए आगे आएं युवा : बोस

अमृतसर : बेटियां देश की शान हैं और बेटियां देश को आगे बढ़ाने में अहम रोल अदा कर सकती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 08:22 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 12:39 AM (IST)
अखंड भारत की तरक्की के लिए आगे आएं युवा : बोस
अखंड भारत की तरक्की के लिए आगे आएं युवा : बोस

जागरण संवाददाता, अमृतसर

बेटियां देश की शान हैं और बेटियां देश को आगे बढ़ाने में अहम रोल अदा कर सकती हैं। देश को आजाद हुए 70 साल से भी अधिक हो गया है। पर देश आज भी देश के विकसित देशों से पीछे है। भारत में जितनी तरक्की हुई है, वो किसी से छिपी नहीं है, मगर देश को विकसित देशों की कतार में शामिल करने के लिए आज भी बहुत मेहनत करने की जरूरत है। यदि सच में देश को विकसित देशों की कतार में लाना है तो उसमें देश की युवा पीढ़ी अहम निभा सकती है।

यह बात आजाद ¨हद फौज के संस्थापक नेता जी सुभाष चंद्र बोस के भतीजे चंद्रा कुमार बोस ने रविवार को गुरु नानक भवन में अजीत विद्यालय के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए कहा। बेटियों पर आधारित अजीत विद्यालय के 57वें वार्षिक पुरुस्कार वितरण समारोह में चंद्र कुमार बोस मुख्यातिथि के तौर पर पहुंचे थे। समारोह में स्कूल से 650 छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया। इस मौके पर ¨प्रसिपल रमा महाजन, सुधीर महाजन, सतपाल महाजन, रोहित महाजन, मोहित महाजन, पूर्व मेयर बख्शी राम अरोड़ा, अनुज सिक्का आदि मौजूद थे।

लाल किले से आए आवाज ढिल्लों, सहगल, शाह नवाज

चंद्र कुमार बोस ने कहा कि आईए भारत को आगे बढ़ाएं, आजाद ¨हद फौज को अखंड भारत के लिए स्थापित किया गया था और देश को अखंड रखने में हम सफल नहीं हो पाए, क्योंकि तब देश का बंटवारा हो गया था। आजाद ¨हद फौज में पंजाब से कई लोग शामिल हुए थे, उनमें गुरबंत ¨सह ढिल्लों, प्रेम कुमार सहगल व शाह नवाज खान का नाम भी शामिल है, जो देश की खातिर लड़ रहे थे। चंद्र कुमार बोस ने कहा कि आजादी की लड़ाई के समय लाल किले से अक्सर एक आवाज आया करती थी, ' लाल किले से आए आवाज ढिल्लों, सहगल व शाह नवाज'। यह आवाज सुनने के बाद अंग्रेजों में हलचल मच गई थी। 1857 में मंगल पांडे ने देश की आजादी के लिए लड़ाई शुरू की थी, जिसके बाद शहीद भगत ¨सह, खुदी राम बोस, चंद्र शेखर आजाद सहित कई देश भक्त अपनी कुर्बानी दे चुके थे। मगर देश की आजादी में आजाद ¨हद फौज व झांसी की रानी की लड़ाई ने अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया था, जिसकी वजह से आज हम आजादी की सांसें ले रहे हैं। चंद्र कुमार बोस के मुताबिक वर्तमान समय में भी देश को कई गुलामियों ने घेर रखा है। जिससे छुटकारा हासिल करने के लिए देश की युवा पीढ़ी को आगे आना होगा।

chat bot
आपका साथी