श्री दुग्र्याणा तीर्थ में आज छठ पूजा को उमड़ेगा सैलाब

अमृतसर : हजारों की संख्या में भक्तजन श्री दुग्र्याणा तीर्थ में भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य देकर पूजा अर्चना करेंगे। 13 की शाम व 14 नवंबर की सुबह तीर्थ परिसर में भक्तजन नतमस्तक होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 11:55 PM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 11:55 PM (IST)
श्री दुग्र्याणा तीर्थ में आज छठ पूजा को उमड़ेगा सैलाब
श्री दुग्र्याणा तीर्थ में आज छठ पूजा को उमड़ेगा सैलाब

कमल कोहली, अमृतसर : हजारों की संख्या में भक्तजन श्री दुग्र्याणा तीर्थ में भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य देकर पूजा अर्चना करेंगे। 13 की शाम व 14 नवंबर की सुबह तीर्थ परिसर में भक्तजन नतमस्तक होंगे। 13 नवंबर को महानगर की धरती पर बिहार व उत्तरप्रदेश में होने वाली छठ पूजा का धार्मिक नजारा दिखाई देगा। छठ पूजा मनाने के लिए बिहार, यूपी व अन्य प्रदेशों से लोगों ने सोमवार को खूब खरीदारी की। बाजारों में लोगों ने छठ पूजा के लिए पूजा के लिए टोकरी, नारियल, केला, आचार, हलदी, सेब, गन्ना, चुनरी, कपूर, मौली, देसी घी, ¨सदूर, अदरक, धूप, अगरबत्ती व अन्य सामान खरीदा। गांव वल्ला से सामान खरीदने आए सुबोध व उसकी पत्नी द्रोपती ने बताया कि वह छठ पूजा की तैयारी करने के लिए रामबाग आए हैं। सोमवार को महिलाओं ने व्रत रखा है। 13 नवंबर को शाम छठ पूजा करने के लिए श्री दुग्र्याणा तीर्थ में जाएंगे। जहां सूर्य देवता की पूजा करेंगे।

गुरु नगरी में मनाएंगे त्योहार

भैरो दास व उसकी पत्नी कविता वासी झब्बाल रोड ने बताया कि वह आजीविका कमाने के लिए अमृतसर आए हैं। छठ पूजा इस बार अमृतसर में मनाएंगे। वह बाजार में पूजा का सामान खरीद कर लाए हैं।

घरों में बनेगा खेतुवा का प्रसाद

छठ पूजा करने वाली महिला कमला वासी मजीठा रोड ने बताया कि सोमवार को छठ पूजा का आगाज हो गया है। महिलाओं ने सुबह व्रत रखा है। अब रात को महिलाएं खीर व फूल खाएगी। उसके बाद पुन: मंगलवार को भी व्रत रखेगी। छठ पूजा में घरों में लोग खेतुवा यानि आटे की खजूर का प्रसाद बनाते है।

मंदिर में तैयारियां मुक्कमल

छठ पूजा को लेकर लोगों में भारी उत्साह है। श्री दुग्र्याणा तीर्थ में हजारों की संख्या में भक्तजन पूजा करने के लिए आते है। इस पूजा के लिए श्री दुग्र्याणा कमेटी की ओर से सभी प्रबंध पूरे किए हैं। प्रधान एडवोकेट रमेश शर्मा ने बताया कि छठ पूजा के दौरान पवित्र सरोवर में भक्तजन पूजा अर्चना करते हैं। तीर्थ द्वारा 13 नवंबर की शाम भक्तों की भीड़ उमड़नी शुरू हो जाएगी। भीड़ को देखते हुए गोताखोरों व सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए। लाइ¨टग का विशेष प्रबंध किया गया है। भंडारे का भी विशेष प्रबंध है।

दो दिन लगेगा लंगर

बिहार विकास मंच की कमला प्रधान ने बताया कि मंच की ओर से श्री दुग्र्याणा तीर्थ परिसर में भंडारा लगाया जाएगा। 13 व 14 नवंबर को सुबह भंडारा लगाया जाएगा। वहीं उनका मंच सुरक्षा पर भी नजर रखेगा।

chat bot
आपका साथी