भारी विरोध के बीच शिक्षा सचिव ने चलाया चेकिग का दौर

सांझा अध्यापक मोर्चा के अध्यापकों के भारी विरोध के बीच शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने शनिवार को जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित सरकारी स्कूलों में चेकिग का दौर चलाया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 11:00 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 11:00 PM (IST)
भारी विरोध के बीच शिक्षा सचिव ने चलाया चेकिग का दौर
भारी विरोध के बीच शिक्षा सचिव ने चलाया चेकिग का दौर

संवाद सहयोगी, अमृतसर : सांझा अध्यापक मोर्चा के अध्यापकों के भारी विरोध के बीच शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने शनिवार को जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित सरकारी स्कूलों में चेकिग का दौर चलाया। शिक्षा सचिव के दौरे की भनक मिलते ही पूरे जिले के स्कूलों के अध्यापकों में सहम पैदा हो गया और वह अपने कामकाज को दुरुस्त करने के लिए जुट गए। उधर, शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के दौरे को लेकर डीईओ सेकेंडरी सतिदरबीर सिंह और डीईओ एलिमेंट्री सुशील तुली को जानकारी नहीं मिली। दोनों डीईओज ने शिक्षा सचिव के दौरे को लेकर अनभिज्ञता प्रकट की। देर शाम शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की सरकारी सीसे स्मार्ट स्कूल थोबा के स्टाफ के साथ खींची गई फोटो के बाद उनके दौरे का पता चला।

गौर हो कि सांझा अध्यापक मोर्चा ने शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के अध्यापकों की मांगों के प्रति अड़ियल रवैये को देखते हुए जिस जगह में उनका विजिट प्रोग्राम होगा, वहां पर शिक्षा सचिव के पुतले जलाने का एलान किया गया था। इस क्रम में उन्होंने डीईओ सेकेंडरी कार्यालय के समक्ष पुतला फूंककर अपनी भड़ास भी निकाली थी।

जानकारी के अनुसार नेशनल अचीवमेंट सर्वे (नैस) के टेस्ट को लेकर प्रदेश भर में तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं। नैस के तहत तीसरी, पांचवीं, आठवीं व दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों का टेस्ट करवाया जाना है। इसके बारे में शिक्षा सचिव ने स्कूल मुखियों से बातचीत की और तैयारियों की रूपरेखा को जाना। उनका विशेष तौर पर फोकस जिले के सीमावर्ती गांवों में स्थित सरकारी स्कूलों में रहा। इस दौरान अध्यापकों से शिक्षा सचिव ने विभिन्न पहलुओं पर बातचीत की और विद्यार्थियों के पढ़ाई के स्तर को भी जाना।

स्टाफ के काम की सराहना की

गांव थोबा के सरकारी सीसे स्मार्ट स्कूल के स्टाफ से शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार रूबरू हुए। उन्होंने स्टाफ की कारगुजारी की प्रशंसा की। सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित इस स्कूल को सही मायने में स्मार्ट बनाया गया था। नेशनल अचीवमेंट सर्वे की तैयारी भी स्कूल में आला दर्जे की थी। इस स्कूल में प्रिसिपल न होने के कारण उसकी जिम्मेदारी दलबीर सिंह के कंधे पर थी। शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने पूरे स्कूल स्टाफ को प्रशंसा पत्र जारी किया।

शिक्षा सचिव ने ये स्कूल खंगाले

स्कूल शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित कई स्कूलों में दबिश दी। स्कूल मुखियों को कामकाज सुधारने की नसीहत दी। ग्रांटों के सही प्रयोग करने की ताकीद की। ताकि बच्चों को साजगार माहौल मिल सके। उन्होंने गग्गोमाहल सीसे स्कूल, चमियारी सीसे स्कूल, घनिए के बांगर, विछोहा सरकारी स्कूलों में दबिश दी।

chat bot
आपका साथी