ओमिक्रोन वायरस से निपटने के लिए एयरपोर्ट तैयार : वीके सेठ

ओमिक्रोन वायरस के खतरे को देखते हुए श्री गुरु रामदास एयरपोर्ट अथारिटी ने यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 08:16 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 12:08 AM (IST)
ओमिक्रोन वायरस से निपटने के लिए एयरपोर्ट तैयार : वीके सेठ
ओमिक्रोन वायरस से निपटने के लिए एयरपोर्ट तैयार : वीके सेठ

संवाद सहयोगी, अमृतसर : ओमिक्रोन वायरस के खतरे को देखते हुए श्री गुरु रामदास एयरपोर्ट अथारिटी ने यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की है। अथारिटी के डायरेक्टर वीके सेठ ने कहा कि कोविड महामारी (ओमिक्रोन वायरस) की तीसरी लहर के मद्देनजर अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस खतरे से उत्पन्न सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। किसी भी भीड़भाड़ से बचने के लिए 300 यात्रियों के बैठने की सुविधा के साथ-साथ एयरपोर्ट आगमन कारिडोर में विशेष व्यवस्था की गई है।

छह रैपिड पीसीआर काउंटर स्थापित किए गए हैं। एट रिस्क काउंटर से आने वाले यात्रियों को रैपिड पीसीआर टेस्ट से गुजरना पड़ता है, जिसकी कीमत 2700 रुपये प्रति सैंपल है। रैपिड पीसीआर टेस्ट के लिए लगने वाला समय लगभग 35 मिनट (नमूना लेने के समय से लेकर रिपोर्ट संग्रह तक) है। दुनिया के अन्य हिस्से जो एट रिस्क में नहीं रखे गए हैं, से आने वाले यात्रियों को राज्य सरकार की तरफ किए जाते मुफ्त आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना पड़ता है। इसमें लगभग 6 से 8 घंटे का समय लगता है।

अमृतसर हवाईअड्डे पर एक पद्धति का पालन किया जाता है, जहां पूर्व-आव्रजन (प्री-इमीग्रेशन) पर टेस्ट किया जाता है और कोविड-19 रिपोर्ट के लिए यात्रियों की प्रतीक्षा का समय का उपयोग आव्रजन (इमीग्रेशन) और सीमा शुल्क औपचारिकताओं को पूरा करने में किया जाता है। होल्डिंग क्षेत्र में अतिरिक्त टेलीविजन सेट स्थापित करके प्रतीक्षारत यात्रियों का फिल्में और संगीत द्वारा मनोरंजन की सुविधा प्रदान की जा रही है।

एयरपोर्ट पर सफाई व्यवस्था देख यात्री कर रहे सराहना

वहीं, कोविड के खतरे के भांपते हुए श्री गुरु रामदास इंटरनेशनल एयरपोर्ट अथारिटी द्वारा लगातार सफाई अभियान चलाया जा रहा है। पूरे एयरपोर्ट को समय-समय पर सैनिटाइज किया जा रहा है। इसके साथ ही आने-जाने वाले यात्रियों को भी स्नेह के साथ कोविड संबंधी गाइडलाइन का पालन के लिए निवेदन कर रहे है। इसके चलते देश-विदेश से आने वाले यात्री भी लगातार एयरपोर्ट अथारिटी के प्रयासों की सराहना कर रहे है। आने वाले लोग बकायदा अपने रिव्यू दर्ज करवा रहे है और अपने अनुभव को भी साझा कर रहे है। एयरपोर्ट डायरेक्टर वीके सेठ ने कहा कि कोविड के नए वैरिएंट को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव प्रयास करना जरूरी है। ऐसे में सफाई कर्मचारी हर कोने की अच्छे से सफाई करते है। इसके अलावा शारीरिक दूरी का भी अच्छे से पालन किया जा रहा है। इसके अलावा कोविड टेस्ट के किए गए इंतजामों के बारे भी प्रशंसा हो रही है।

chat bot
आपका साथी