पाकिस्तान में गुरुधामों के दर्शन कर लौटा सिख श्रद्धालुओं का जत्था

गुरुद्वारा ननकाना साहिब में होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद शुक्रवार बाद दोपहर सिख श्रद्धालुओं का जत्था भारत वापस लौट आया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 05:30 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 05:30 AM (IST)
पाकिस्तान में गुरुधामों के दर्शन कर लौटा सिख श्रद्धालुओं का जत्था
पाकिस्तान में गुरुधामों के दर्शन कर लौटा सिख श्रद्धालुओं का जत्था

जागरण संवाददाता, अमृतसर : श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के संबंध में गुरुद्वारा ननकाना साहिब में होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद शुक्रवार बाद दोपहर सिख श्रद्धालुओं का जत्था भारत वापस लौट आया है। एसजीपीसी की ओर से 885 श्रद्धालुओं का जत्था प्रकाश पर्व पर पाकिस्तान गया था। अटारी बार्डर पर पहुंचे श्रद्धालुओं को अमृतसर लाने के लिए एसजीपीसी की ओर से बसों का भी प्रबंध किया गया था।

जत्थे की अगुआई करने वाले एसजीपीसी के सदस्यस रामपाल सिंह बहिणीवाल, बलविदर सिंह, बीबी रविदर कौर ने कहा कि वह खुशकिस्मत है कि उनको यह मौका मिला। पाकिस्तान में ननकाना साहिब में प्रकाश पर्व भव्य रूप में मनाया गया। दुनिया भर से सिख श्रद्धालु ननकाना साहिब पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु ननकाना साहिब में प्रकाश पर्व मनाने के बाद गुरुद्वारा पंजा साहिब, गुरुद्वारा सच्चा सौदा, गुरुद्वारा डेरा साहिब लाहौर, गुरुद्वारा करतारपुर साहिब आदि गुरुधामों के दर्शन दर्शन करके लौटे हैं। श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेक की अरदास

म्यूजिक तथा फिल्म जगत में अच्छी पहचान बना चुके मशहूर प्रोड्यूसर सुमित सिंह की ओर से निर्मित पंजाबी फिल्म कुलचे -छोले की शूटिग अमृतसर में संपन्न की गई। शूटिग खत्म कर स्टार कास्ट ने श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेक कर वाहेगुरु का शुकराना किया और फिल्म की सफलता के लिए अरदास की। फिल्म के प्रोड्यूसर सुमित सिंह ने बताया कि वह नए चेहरों के साथ दर्शकों का मनोरंजन करना चाहते हैं। जन्नत और दिलराज ने फिल्म में बहुत अच्छा अभिनय किया है और दोनों दर्शकों का दिल जीतने के लिए बेताब हैं। यह फिल्म 2022 में रिलीज की जाएगी। लंदन में सिख युवक की हत्या के मामले की निंदा की

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने लंदन के साउथाल में रहने वाले 16 वर्षीय सिख युवक अश्मीत सिंह की हत्या किए जाने की सख्त शब्दों में निदा की है।

बीबी जगीर कौर ने कहा कि इस तरह की घटना के कारण विदेशों में रहने वाले सिखों में डर की भावना पैदा हो रही है। यह कोई पहली घटना नही है। इस तरह की कई घटनाएं पहले भी हो चुकी है। विदेशों में सिखों पर हमले होते रहते है। सिख पंथ को इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए विदेशों की सरकारों तक पहुंच करनी चाहिए। भारतीय विदेश मंत्रालय भी विदेशी सरकारों के साथ बातचीत करके सिखों की सुरक्षा को यकीनी बनाए।

chat bot
आपका साथी