123 में से 94 गाडि़यां रहीं बंद, नहीं उठा कई जगहों से कूड़ा

नगर निगम की सांझी संघर्ष कमेटी की ओर से निगम प्रशासन को दिए गए 72 घंटे का अल्टीमेटम के बाद वीरवार को आटो वर्कशाप से 123 में से 29 वाहन ही सफाई के लिए निकले और बाकी 94 गाड़ियां बंद रहीं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 11:44 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 11:44 PM (IST)
123 में से 94 गाडि़यां रहीं बंद, नहीं उठा कई जगहों से कूड़ा
123 में से 94 गाडि़यां रहीं बंद, नहीं उठा कई जगहों से कूड़ा

जागरण संवाददाता, अमृतसर : नगर निगम की सांझी संघर्ष कमेटी की ओर से निगम प्रशासन को दिए गए 72 घंटे का अल्टीमेटम के बाद वीरवार को आटो वर्कशाप से 123 में से 29 वाहन ही सफाई के लिए निकले और बाकी 94 गाड़ियां बंद रहीं। ज्यादातर वाहनों के न निकलने की वजह से शहर में कई जगहों पर कूडे़ के ढेर लगे रहे। दूसरी तरफ मामले की गंभीरता को समझते हुए मेयर कर्मजीत सिंह रिटू ने यूनियन नेताओं के साथ सवा घंटा मीटिग की, जिसमें मुलाजिमों की समस्याओं के समाधान के लिए सीनियर डिप्टी मेयर रमन बख्शी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी शनिवार को सांझी संघर्ष कमेटी के नेताओं से बैठक कर मामले पर विचार करेगी।

कमेटी के पदाधिकारियों विनोद बिट्टा, सुरिदर टोना, राजकुमार राजू, आशू नाहर, राज कल्याण ने बताया कि आटो वर्कशाप में मुलाजिमों से आज बैठक की गई है। नगर निगम के 1976 में गठन के बाद से ही तभी से निगम के वाहनों में बिना इडंट के तेल डल रहा है। तेल डालने के लिए सरकार की तरफ से अभी तक संविधान में भी कोई संशोधन नहीं किया है। निगम प्रशासन मुलाजिमों के हित की बात नहीं करता बल्कि उन पर कई तरह की पाबंदियां लगाकर वाहवाही लूटना चाहता है। जिसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं होगा। उन्होंने कहा कि मेयर अगर सरकार की गाइडलाइन से काम करना चाहते हैं तो पहले आटो वर्कशाप में 61 गाड़ियां नई लेकर दें उसके बाद ही वाहनों को कंडम करें। कमेटी सदस्यों को मांग पत्र दिया

मेयर कर्मजीत सिंह रिटू, कमिश्नर कोमल मित्तल के साथ मुलाजिमों की हुई बैठक के बाद मेयर ने सीनियर डिप्टी मेयर रमन बख्शी की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। इसमें सदस्य के तौर पर पार्षद विकास सोनी तथा पार्षद प्रमोद बबला रहेंगे। यूनियन नेताओं ने अपने 72 घंटे के नोटिस में जिन मांगों का जिक्र किया था, उस पर आधारित मांगपत्र उन्होंने कमेटी के अध्यक्ष को दे दिया है। कमेटी ने निगम मुलाजिमों को शनिवार दोपहर 12 बजे तक का समय दिया है, जिसमें मांगों पर विचार करने के साथ इसके समाधान की कवायद की जाएगी। वाहनों को लेकर कमिश्नर ने दिए आदेश

निगम कमिश्नर कोमल मित्तल ने शहर की सफाई संबंधी बैठक के बाद आदेश जारी किए हैं। इन आदेश में कूड़े की लिफ्टिंग के लिए जो डंपर प्लेसर अंदरून शहर के अलावा कूड़े की लिफ्टिंग करते हैं उनको बंद किया जाए और उन स्थलों पर लगे बिन उठवाकर आटो वर्कशाप में रखा जाए, कूड़े की लिफ्टिग के लिए लगाए गए ओपन टिपर, जो साल 1988 के हैं, प्रयोग में न लाए जाएं, कूड़े की लिफ्टिग के लिए लगाए गए जेसीबी तथा टिप्पर सेनेटरी अधिकारी की तरफ से जारी किए गए इडंट के बिना न चलाए जाएं, पानी के टैंकरों व टोचन के लिए प्रयोग किए जाने वाले ट्रैक्टरों को बिना इडंट से तेल जारी न किया जाए, अंदरून शहर में चल रहे ट्रैक्टर ट्रालियां की लॉग बुक संबंधित इलाका सेनेटरी इंस्पेक्टर की तरफ से हस्ताक्षर की जाए।

chat bot
आपका साथी