शिरोमणि अकाली दल के 100 वर्ष, पार्टी नेतृत्व में श्री हरमंदिर साहिब में की अरदास

वर्ष 1920 में गठित शिरोमणि अकाली दल 100 का हो गया है। यह देश का सबसे पुराना क्षेत्रीय दल है। सौ वर्ष पूरे होने पर अकाली दल नेतृत्व ने श्री हरिमंदिर साहिब में पार्टी के उत्थान के लिए अरदास की।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 14 Dec 2020 11:36 AM (IST) Updated:Mon, 14 Dec 2020 01:49 PM (IST)
शिरोमणि अकाली दल के 100 वर्ष, पार्टी नेतृत्व में श्री हरमंदिर साहिब में की अरदास
श्री हरिमंदिर साहिब में अरदास करते सुखबीर बादल व अन्य। फोटो- राघव शिकारपुरिया

जेएनएन, अमृतसर। शिरोमणि अकाली दल के गठन के सौ वर्ष पूरे हो गए हैं। इसका गठन वर्ष 1920 में हुआ था। अमृतसर शिरोमणि अकाली दल के 100 साला स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में श्री हरमंदिर साहिब में रखवाए गए श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पाठ के भोग के दौरान शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल, पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर समेत शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सभी सदस्य और अकाली दल की कोर कमेटी के मेंबर शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: हरियाणा की कमलेश 62 की उम्र में साइक्लिंग से हुई निरोग, युवाओं सा जोश, मेडलों से भरी झोली

अरदास में शामिल पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुखबीर बादल की पत्नी हरसिमरत कौर बादल, साथ हैं एसजीपीसी प्रधान बीबी जागीर कौर। जागरण

शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल की ओर से पार्टी की स्थापना दिवस पर शनिवार को श्री हरमंदिर साहिब में श्री अखंड पाठ साहिब के पाठ रखवाए गए थे। इनका आज सोमवार को भोग डाला गया। इस दौरान अकाली दल के नेतृत्व में पार्टी की चढ़दी कला के लिए अरदास की गई। साथ ही किसानों के आंदोलन में विजय श्री के लिए भी अरदास की गई।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के गांवों में महंगा हुआ भूमि हस्तांतरण, पंचायतों को ही मिलेगी बढ़ी हुई आमदनी 

 

शिरोमणि अकाली दल के 100 वर्ष पूरे होने पर श्री हरिमंदिर साहिब में  जुटे पार्टी नेता व कार्यकर्ता। जागरण

अकाली दल की ओर से किसानों के पक्ष में और उनके आंदोलन को बल देने के लिए अमृतसर में गोल्डन गेट के पास जीटी रोड पर रोष प्रदर्शन भी रखा गया है। प्रदर्शन के दौरान अकाली नेतृत्व केंद्र सरकार के कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ आवाज उठाएगा। अरदास कार्यक्रम के दौरान श्री हरमंदिर साहिब के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी जगतार सिंह, एडिशनल ग्रंथी ज्ञानी जगतार सिंह, जत्थेदार ज्ञानी रघुबीर सिंह भी मौजूद थे। अकाली दल के नेता डॉ. दलजीत सिंह चीमा, गुलजार सिंह रानी के आदि भी अरदास कार्यक्रम में शामिल हुए। 

यह भी पढ़ें: स्वर्णिम इतिहास के साथ 100 वर्ष का हुआ शिअद, अब विश्वास को फिर से हासिल करने की बड़ी चुनौती

सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि शिरोमणि अकाली दल आज अपना स्थापना दिवस मना रहा है। पार्टी की ओर से फेडरल ढांचे की स्थापना शिक्षा और सेहत सुविधाएं हर व्यक्ति को उपलब्ध करवाने तथा पंजाब में औद्योगिक क्रांति लाने के लिए अपने प्रयास जारी रखेगी। शिअद की ओर से पंथ की चढ़दी कला और इसकी मजबूती के लिए संघर्ष जारी रखा जाएगा।

सुखबीर बादल पार्टी के स्थापना दिवस के उपलक्ष में रखे गए श्री अखंड पाठ साहिब के पाठ की अरदास के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे। सुखबीर ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों के मुद्दे पर तानाशाही वाला व्यवहार कर रही है। उन्होंने कहा कि पार्टी के 100 साल पूरे होने पर अकाली लीडरशिप अपने उन कार्यकर्ताओं के घर-घर जाकर परिवारों को सम्मानित करेगी जिन परिवारों ने पिछले 100 सालों के दौरान पार्टी और पंथ के लिए काम किए हैं। 

यह भी पढ़ें: पंजाब में आप व कांग्रेस आमने-सामने; आप का आरोप- बिजली खरीद पंजाब ने अडानी ग्रुप से किया समझौता, कैप्टन बोले- केजरीवाल झूठे

chat bot
आपका साथी