Rajasthan: पाकिस्तान से आई नकली नोटों की खेप, युवक गिरफ्तार

Rajasthan: पाकिस्तान से आई नकली नोटों की खेप, युवक गिरफ्तार
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 05:43 PM (IST) Author: Sachin Kumar Mishra

जागरण संवाददाता, जयपुर। Fake Note: पाकिस्तान की तरफ से राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में नकली नोटों की खेप भेजे जाने का मामला सामने आया है। पाकिस्तान सीमा से सटे बाड़मेर के पराडिया गांव में पुलिस ने एक युवक को साढ़े छह लाख रुपये के नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया है। ये सभी नोट 500-500 के थे। गिरफ्तार किया गया युवक करीब डेढ़ लाख रुपये बाजार में चलाने में सफल रहा है। पुलिस उससे सघनता के साथ पूछताछ कर रही है। पूछताछ में सीमा पार से आने वाली नकली नोटों की पूरी खेप और इसके नेटवर्क का खुलासा होने की उम्मीद है। बाड़मेर के जिला पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने बताया कि मंगलवार रात को चौहटन पुलिस ने गश्ती के दौरान एक संदिग्ध युवक को पकड़ कर उसकी तलाशी ली।

पकड़े गए युवक ने खुद का नाम अकबर खान पुत्र राणा खान बताया। युवक की जेब से पांच सौ से आठ नोट मिले। इन नोटों के नकली होने का संदेह होने पर जांच की गई। नोट नकली साबित होने पर उससे गहन पूछताछ की गई। बाद में उसके घर की तलाशी के दौरान 6.46 लाख रुपये के नकली नोट बरामद किए गए। पूछताछ में युवक ने बताया कि सीमा पार से करीब आठ लाख रुपये के नकली नोटों की एक खेप उसके पास आई थी। इसमें से वह खुद 96 हजार रुपये बाजार में चला चुका था। साथ ही, अपने एक ई मित्र संचालक दोस्त को 56 हजार रुपये के नोटों बाजार में चलाने को दिए। इस तरह करीब डेढ़ लाख रुपये बाजार में चलाए गए। पुलिस ने उससे मिली जानकारी के आधार पर दो अन्य युवकों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है।

उल्लेखनीय है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में पाकिस्तान की तरफ से नकली नोट व मादक पदार्थों की खेप चोरी-छिपे आती रहती है। सीमा पार से तारबंदी के नीचे से नकली नोटों की खेप को भारतीय सीमा में पहुंचाया जाता रहा है। इसके बाद सरहदी क्षेत्र में सक्रिय पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के एजेंट नकली नोटों को बाजार में चलाते हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.