धनतेरस पर 1,438 जूनियर इंजीनियर्स को योगी आदित्यनाथ सरकार का तोहफा, मिले नियुक्ति व स्थापना पत्र

Dhanteras 2020 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों के सफल अभ्यर्थियों से संवाद भी किया। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित जूनियर इंजीनियर (सिविल) परीक्षा के माध्यम से सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के लिए 1438 अभ्यॢथयों का चयन हुआ है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Thu, 12 Nov 2020 12:35 PM (IST) Updated:Thu, 12 Nov 2020 05:50 PM (IST)
धनतेरस पर 1,438 जूनियर इंजीनियर्स को योगी आदित्यनाथ सरकार का तोहफा, मिले नियुक्ति व स्थापना पत्र
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा हमको भरोसा है आप सब की शक्ति से जलशक्ति विभाग लगातार आगे बढ़ता जाएगा।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गुरुवार को धनतेरस के पर्व पर 1,438 युवाओं को बड़ा तोहफा दिया। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित जन शक्ति विभाग के 1,438 जूनियर इंजीनियर्स को नियुक्ति पत्र के साथ ही उनको स्थापना पत्र भी प्रदान किया गया। इनमें से कुछ से सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता भी की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अपने सरकारी आवास से जल शक्ति विभाग के सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के नवचयनित जूनियर इंजीनियरों को नियुक्ति एवं पद स्थापना पत्र वितरित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों के सफल अभ्यर्थियों से संवाद भी किया। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित जूनियर इंजीनियर (सिविल) परीक्षा के माध्यम से सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के लिए 1,438 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर वाराणसी, कानपुर, मेरठ तथा कुछ अन्य जिलों के सफल अभ्यर्थियों से वार्ता के दौरान उनके अनुभव की जानकारी लेने के साथ उनसे परीक्षा के किसी भी मोड़ पर किसी भी प्रकार की जानकारी भी मांगी। अभ्यर्थियों को स्थापना पत्र मिलने के बाद उन्होंने उन सभी को इस काम को बड़ी चुनौती के रूप में लेने का अनुरोध भी किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमको भरोसा है कि आप सब की शक्ति से प्रदेश का जलशक्ति विभाग लगातार आगे बढ़ता जाएगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दौरान चयनित हुए उम्मीदवारों से बात भी की। मुख्यमंत्री ने सभी से पूछा कि भर्ती के लिए कहीं पैसे तो नहीं देने पड़े। किसी विधायक के पास तो नहीं जाना पड़ा। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में इंटरव्यू के दौरान सिफारिश तो नहीं करानी पड़ी। परीक्षा के दौरान या परीक्षा के बाद नियुक्ति पत्र लेने में किसी से कोई लेनदेन या सिफारिश की आवश्यकता तो नहीं पड़ी। इस पर सभी ने कहा कि नहीं सर, पूरी तरह से पारदर्शी प्रक्रिया रही। सीएम ने कहा कि आपने सभी ने परीक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। आपकी काबिलियत के आधार पर आपको यह मौका मिला है। मुख्यमंत्री  ने अभ्यर्थियों से कहा कि जब आप अच्छे लोगों को चुनकर भेजते हैं तो व्यवस्था ऐसे ही पारदर्शी रहती है। सभी को मौका मिलता है। 

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में होने वाली नियुक्तियों में पहले की सरकारों में भर्ती होने वाली धांधलियों के भी बारे में तंज कसा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले भॢतयां सरकारी बाबूओं, और भ्रष्ट व्यवस्थाओं के मकडज़ाल में फंसी रहती थीं। उन्होंने अभ्यॢथयों से कहा कि अगर कोई भ्रष्ट सरकार होती, तो पहले ही आप छंट गए होते। किसी की किस्मत ने साथ दिया भी होता तो नियुक्ति के चक्कर में सरकारी बाबुओं के यहां चप्पलें घिसकर परेशान हो गए होते और सोचते कि इससे बेहतर तो अपने घर में ही काम कर लेते।

उन्होंने इस दौरान चयनित उम्मीदवारों से पूछा कि क्या आप मेहनत और ईमानदारी से काम करेंगे। उम्मीदवारों ने कहा जिस तरह ईमानदारी और शुचिता के साथ उन्होंने नौकरी पाई है। अब तो पूरे सेवाकाल में वह स्वयं के कार्य व्यवहार में यही ईमानदारी बनाए रखेंगे। सभी उम्मीदवारों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया। मुख्यमंत्री ने सभी को दीपावली की शुभकामनायें दीं।राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरियां उपलब्ध करा रही है। इसी क्रम में गुरुवार को जूनियर इंजीनियर्स को योगी आदित्यनाथ सरकार ने नियुक्ति तथा स्थापना पत्र प्रदान किया गया। सरकार की तरफ से अब तक तीन लाख से अधिक युवाओं को नौकरियां दी गयी हैं। सरकार का दावा है कि सभी भॢतयां निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से की गयी हैं। आने वाले समय में मिशन रोजगार के तहत तीन लाख और युवाओं को नौकरियां देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

अक्टूबर में परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में चयनित 31,277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किये गये थे। इसके अलावा, राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के लिए चयनित 3,317 सहायक अध्यापकों को भी नियुक्ति पत्र दिये गये थे। 

chat bot
आपका साथी