विश्व शौचालय दिवस: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- स्वच्छता स्वस्थ समाज का आधारभूत घटक

इस खास दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से स्वच्छता के प्रति जागरुक रहने का आह्वान किया। इस दिवस की घोषणा संयुक्त राष्ट्र संघ ने की थी तब से यह दिन पूरी विश्व में मनाया जाता है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 04:05 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 04:05 PM (IST)
विश्व शौचालय दिवस: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- स्वच्छता स्वस्थ समाज का आधारभूत घटक
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

 लखनऊ, एजेंसी। हर साल की तरह इस साल भी 19 नवंबर यानि आज विश्व शौचालय दिवस मनाया जा रहा है। विश्व शौचालय दिवस की शुरुआत साल 2001 में की गई थी, इसके बाद से ही हर साल ये 19 नवंबर को मनाया जाता है। इस खास दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से स्वच्छता के प्रति जागरुक रहने का आह्वान किया। बता दें कि यह दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस दिवस की घोषणा संयुक्त राष्ट्र संघ ने की थी तब से यह दिन पूरी विश्व में मनाया जाता है।

साल 2001 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिन को मनाने की आधीकारिक तोर पर इसे 'विश्व शौचालय दिवस' घोषित कर दिया था। हर साल इस दिवस को मनाने की एक थीम होती है उस थीम के तहत हर साल यह दिन मनाया जाता है। आज विश्व शौचालय दिवस के मौके पर हम आपको इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे है।

सीएम योगी ने koo पर किया पोस्ट यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने माइक्रोब्लागिंग एप कू पर पोस्ट कर कहा कि, "स्वस्थ समाज का आधारभूत घटक स्वच्छता है। आइए, आज 'विश्व शौचालय दिवस' पर शौचालय की महत्ता और स्वच्छता के प्रति समाज को जागरूक करने हेतु संकल्पित हों। शौचालय का अधिकाधिक प्रयोग पर्यावरण को स्वच्छ रखने के साथ ही मानव गरिमा को संरक्षण प्रदान करता है।

Koo App

स्वस्थ समाज का आधारभूत घटक स्वच्छता है। आइए, आज ’विश्व शौचालय दिवस’ पर शौचालय की महत्ता और स्वच्छता के प्रति समाज को जागरूक करने हेतु संकल्पित हों। शौचालय का अधिकाधिक प्रयोग पर्यावरण को स्वच्छ रखने के साथ ही मानव गरिमा को संरक्षण प्रदान करता है। - Yogi Adityanath (@myogiadityanath) 19 Nov 2021

क्या है विश्व शौचालय दिवस

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2001 में आज के दिन को 'विश्व शौचालय दिवस' के रूप में मनाने की आधिकारिक घोषणा की थी, जिसके बाद से हर साल ये दिन मनाया जाता है। हर साल ये खास दिन एक खास थीम के साथ मनाया जाता है। वहीं साल 2014 में प्रधानमंत्री मोदी सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत गरीबों के लिए शौचालय मुहैय्या करवाने की मुहिम शुरू की थी।

chat bot
आपका साथी