UP Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव के लिए टलेंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं, 27 मार्च को जारी होगी अधिसूचना

UP Panchayat Chunav 27 मार्च को पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने से राज्य निर्वाचन आयोग को चुनाव कराने के लिए 42 दिन चाहिए। ऐसे में आयोग चाहता है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मई के पहले सप्ताह तक टल जाएं ताकि मतगणना आदि भी उससे पहले करा ली जाए।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 06:30 AM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 12:59 PM (IST)
UP Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव के लिए टलेंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं, 27 मार्च को जारी होगी अधिसूचना
यूपी पंचायत चुनाव के मद्देनजर यूपी बोर्ड की परीक्षाएं टलना तय है।

लखनऊ [अजय जायसवाल]। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं टलना तय है। 24 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाएं अब मई के पहले सप्ताह से हो सकती हैं। होली से ठीक पहले 27 मार्च को राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी करने की तैयारी में है। आयोग 30 अप्रैल तक मतदान की प्रक्रिया पूरी कर तीन-चार मई में मतगणना करा सकता है।

दरअसल, पूर्व में जब यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 24 अप्रैल से 12 मई तक कराने का कार्यक्रम घोषित किया गया था तब राज्य निर्वाचन आयोग का भी चार चरणों में 23 अप्रैल तक मतदान की प्रक्रिया पूरी कर लेने का कार्यक्रम प्रस्तावित था। पंचायतों में गलत आरक्षण पर हाई कोर्ट द्वारा फिर से आरक्षण कराए जाने के निर्देश पर राज्य सरकार अब नए सिरे से आरक्षण करा रही है। ऐसे में अब 27 मार्च को आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होने के साथ आयोग भी चुनाव की अधिसूचना जारी करने की तैयारी में है।

चुनाव कराने के लिए लगेंगे 42 दिन : राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों का कहना है कि होली से ठीक पहले 27 मार्च को अधिसूचना जारी होने से उसे विधिवत चुनाव कराने के लिए 42 दिन चाहिए। चार चरण में जिलेवार सभी पदों का एक साथ चुनाव कराने के लिए 42 दिन का समय होने पर प्रत्येक चरण में प्रचार के लिए एक सप्ताह का समय दिया जा सकेगा। ऐसे में आयोग चाहता है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मई के पहले सप्ताह तक टल जाएं ताकि मतगणना आदि भी उससे पहले करा ली जाए।

पंचायत चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा का भी दायित्व संभाल रहे उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने 'दैनिक जागरण' से बातचीत में स्पष्ट तौर पर बताया कि पंचायत चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी। ऐसे में बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से तो नहीं होंगी, लेकिन नई तारीखों के बारे में डॉ. शर्मा कहते हैं कि यह तो पंचायत चुनाव के कार्यक्रम के अनुसार तय होगा। सूत्रों के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसर बोर्ड की परीक्षाएं ज्यादा टालने के पक्ष में नहीं हैं, ताकि 10 जून के आसपास नतीजे घोषित किए जा सकें। चूंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाएं चार मई से शुरू हो रही हैं इसलिए माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी तीन-चार मई से शुरू हो सकती हैं।

बोर्ड परीक्षाएं एक सप्ताह आगे बढ़ाने पर विचार : अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह का कहना है कि पंचायत चुनाव के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाएं एक सप्ताह आगे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। आयोग के सूत्रों का कहना है कि 30 अप्रैल तक का भी समय मिल जाने पर हम चार चरणों के मतदान की प्रक्रिया तो पूरी ही कर लेंगे। मतगणना तीन-चार मई को कराई जा सकती है। उल्लेखनीय है कि हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक आयोग को जनता से चुने जाने वाले पंचायतों के चारों पदों का चुनाव 10 मई तक करा लेना है।

मुख्यमंत्री से मिले राज्य निर्वाचन आयुक्त : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है। सूत्रों के मुताबिक आयुक्त ने मुख्यमंत्री को स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव कराने की तैयारियों के संबंध में अवगत कराया। आयुक्त ने मुख्यमंत्री से होली से पहले ही पदों के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी कराने के बारे में बात की ताकि आयोग भी होली के पहले ही चुनाव की अधिसूचना जारी कर सके। उल्लेखनीय है कि चुनाव के प्रस्तावित कार्यक्रम को राज्य सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद ही निर्वाचन आयोग चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी कर सकता है।

chat bot
आपका साथी