बारिश की फुहारों के बीच पर्यटकों ने उठाया प्रकृति का लुत्फ

बारिश के बावजूद सैलानियों की संख्या रविवार को कुछ कम तो हुई लेकिन रिज व मालरोड सहित शहर के बाजारों में पर्यटक काफी संख्या में दिखे। हालांकि पिछले रविवार के मुकाबले भले ही इनकी संख्या कम थी लेकिन बाजारों से लेकर पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की काफी भीड़ रही।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 06:47 PM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 06:47 PM (IST)
बारिश की फुहारों के बीच पर्यटकों ने उठाया प्रकृति का लुत्फ
शिमला के रिज मैदान पर चहलकदमी करते पर्यटक। जागरण

शिमला, जागरण संवाददाता। बारिश के बावजूद सैलानियों की संख्या रविवार को कुछ कम तो हुई, लेकिन रिज व मालरोड सहित शहर के बाजारों में पर्यटक काफी संख्या में दिखे। हालांकि पिछले रविवार के मुकाबले भले ही इनकी संख्या कम थी, लेकिन बाजारों से लेकर पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की काफी भीड़ रही। इस सप्ताह होटलों में 70 से 75 फीसद तक आक्युपेंसी रही, वहीं पिछले सप्ताह यह दर 100 फीसद थी।

रविवार को रिज मैदान से लेकर मालरोड को आने वाली लिफ्ट पर सैलानियों की काफी भीड़ रही। रविवार को दिनभर रिज मैदान और मालरोड पर सैलानियों का जमावड़ा लगा रहा। सर्कुलर रोड को मालरोड से जोडऩे वाली पर्यटन विकास निगम की लिफ्ट में भी दिनभर सैलानियों की भीड़ रही। रविवार को शिमला के साथ लगते पर्यटन स्थल कुफरी, नालदेहरा और नारकंडा में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे। वहीं शहर में सैलानियों को कोरोना संबंधी दिशानिर्देश का पालन करवाने के लिए शिमला पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी जागरूक कर रहे हैं।

दिल्ली, चंडीगढ़ व पंजाब से पहुंच रहे ज्यादातर सैलानी

पड़ोसी राज्यों से काफी संख्या में सैलानियों ने शिमला का रुख करना शुरू कर दिया है। चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली से सैलानी शिमला पहुंच रहे हैं। कालका से शिमला आने वाली ट्रेनों में भी भीड़ बढ़ गई है। इसके अलावा शिमला आने वाली निगम और पर्यटन विकास निगम की लग्जरी बसों में भी भीड़ बढ़ गई है। कार्ट रोड पर लिफ्ट के पास स्थित बहुमंजिला पार्किंग में भी रविवार को वाहनों का जमावड़ा लगा रहा।

वीकेंड ही सहारा, कोरोना की मार अभी तक भारी

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन शिमला के अध्यक्ष संजय सूद ने बताया कि वीकेंड पर काफी संख्या में सैलानियों की आमद शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि सैलानी वीकेंड पर तो काफी संख्या में होते हैं, लेकिन अभी कोरोना काल के दौरान जो नुकसान हुआ है, इसकी भरपाई के लिए काफी समय लगेगा।

सुबह के समय हुई बारिश

राजधानी में सुबह के समय काफी बारिश हुई। इस दौरान पर्यटन स्थलों से लेकर शहर भर में लोग घर या होटलों में ही रहे। इसके बाद जब मौमस साफ हुआ तो लोग फिर से बाजार में दिखाई देने लगे। हालांकि एक समय में बाजार से लेकर रिज तक पर सैलानी तो दूर आम लोग भी नहीं दिख रहे थे। धुंध से काफी समय तक अंधेरा ही छाया रहा।

chat bot
आपका साथी