अभेद्य होगी राममंदिर की सुरक्षा व्यवस्था

स्थायी सुरक्षा समिति के सदस्यों ने अधिगृहीत परिसर का किया निरीक्षण

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Sep 2020 10:55 PM (IST) Updated:Tue, 08 Sep 2020 10:55 PM (IST)
अभेद्य होगी राममंदिर की सुरक्षा व्यवस्था
अभेद्य होगी राममंदिर की सुरक्षा व्यवस्था

अयोध्या : राममंदिर की सुरक्षा अभेद्य होगी। निगरानी और सुरक्षा की आधुनिक तकनीक का समावेश करते हुए व्यवस्थाओं को विस्तार दिया जाएगा। मंगलवार को अधिगृहीत परिसर की सुरक्षा के लिए गठित स्थायी सुरक्षा समिति की बैठक में शामिल होने पहुंचे कमेटी के सदस्यों ने बैठक के बाद ये संकेत दिए। श्रीरामजन्मभूमि की सुरक्षा की संवेदनशीलता के दृष्टिगत उच्चाधिकारियों ने कुछ खुल कर नहीं बताया, लेकिन एडीजी सुरक्षा बीके सिंह ने इतना जरूर कहाकि ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि दर्शन और राममंदिर का निर्माण दोनों निर्बाध रूप से चलता रहे। राममंदिर की सुरक्षा आधुनिक और अभेद्य होगी।

अधिगृहीत परिसर की सुरक्षा को लेकर गठित स्थायी समिति की बैठक हर तीसरे महीने होती है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते यह बैठक लंबे समय बाद हुई। पहली बार यह बैठक अधिगृहीत परिसर में न होकर देवकाली स्थित एक निजी होटल में संपन्न हुई। एडीजी सुरक्षा बीके सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में सुरक्षा के सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया। आने वाले दिनों में मंदिर निर्माण की गतिविधियां तेज होंगी। बड़ी संख्या में श्रमिकों की भी आवाजाही होगी। ऐसे में अस्थाई और स्थाई दोनों मंदिरों की सुरक्षा के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं की जाएंगी। एडीजी सुरक्षा ने कहाकि सुरक्षा संबंधी निर्णय लेने से पहले स्थलीय निरीक्षण करना आवश्यक होता है ताकि बेहतर सुरक्षा खाका बनाया जा सके।

सभी सदस्यों ने परिसर का भ्रमण कर सुरक्षा के क्या-क्या प्रबंध हो सकते हैं इस पर अपनी-अपनी राय दी। परिसर की सुरक्षा व्यवस्था सार्वजनिक नहीं की जा सकती है, लेकिन आने वाले दिनों में सुरक्षा के प्रबंध पहले से भी अधिक चाकचौबंद होंगे। स्थाई समिति के सदस्यों ने बैठक से पूर्व अधिगृहीत परिसर का भ्रमण किया। परिसर में चल रही मंदिर निर्माण की गतिविधियों का अवलोकन किया। इस मौके पर एडीजी जोन एसएन सावत, आइजी सीआरपीएफ सुभाषचंद्र, आइजी रेंज डॉ. संजीव गुप्त, डीआइजी दीपक कुमार, सीआरपीएफ, पीएसी, आइबी आदि सुरक्षा व निगरानी एजेंसियों के उच्चाधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी