खराब स्थिति में प्रदूषण का स्तर, एक्यूआइ पहुंचा 285 के पार

तीन दिनों तक मौसम साफ रहने के बाद एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। आने वाले दिनों में प्रदूषण की स्थिति और भी ज्यादा गंभीर हो सकती है। सोमवार को हल्की धुंध के साथ प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में रहा। सात बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स एक्यूआइ 2

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 09:40 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 06:09 AM (IST)
खराब स्थिति में प्रदूषण का स्तर, एक्यूआइ पहुंचा 285 के पार
खराब स्थिति में प्रदूषण का स्तर, एक्यूआइ पहुंचा 285 के पार

जासं, ग्रेटर नोएडा : तीन दिनों तक मौसम साफ रहने के बाद एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। आने वाले दिनों में प्रदूषण की स्थिति और भी ज्यादा गंभीर हो सकती है। सोमवार को हल्की धुंध के साथ प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में रहा। सात बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स एक्यूआइ 285 दर्ज किया गया। जबकि सोमवार को एक्यूआइ 222 दर्ज किया गया था। वहीं रविवार को सामान्य श्रेणी के साथ एक्यूआइ 197 दर्ज किया गया था।

नॉलेज पार्क-5 में एक्यूआइ 288 दर्ज किया गया। पीएम 10 का स्तर 225 रहा। प्रदूषण का स्तर बढ़ता देख एक बार फिर प्रशासन की सांस फूलने लगी है। प्रदूषण का स्तर बढ़ता देख प्रशासन अपने स्तर से पड़ताल कर रहा है। पराली जलाने वाले एक दर्जन से अधिक किसानों पर मामला दर्ज कर जुर्माना लगाया गया है। वहीं कूड़े के ढेरों में आग लगाने वालों पर भी प्राधिकरण व प्रशासन के अधिकारियों ने नकेल कसना शुरू कर दिया है। शहर में निर्माण कार्य पर एक बार फिर से रोक लगा दी गई है। प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक नवंबर में किसी भी निर्माण कार्य को करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। पिछले तीन दिनों की अपेक्षा मंगलवार को खराब स्थिति बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी