भैरव मंदिर के निर्माण कार्य में विलंब से लोग नाराज

विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर के अधीन प्राचीन एवं ऐतिहासिक भैरव मंदिर पर छत डालने का काम मुकम्मल हो चुका है परंतु यहां पर मार्बल टाइल लगाने का कार्य बिजली का कार्य और अन्य तैयारी का कार्य अधूरा पड़ा हुआ है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 05:40 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 05:40 PM (IST)
भैरव मंदिर के निर्माण कार्य में विलंब से लोग नाराज
ज्वालामुखी का भैरव मंदिर का नवनिर्मित भवन जिसकी तैयारी होनी बाकी है। जागरण

ज्वालामुखी, संवाद सहयोगी। विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर के अधीन प्राचीन एवं ऐतिहासिक भैरव मंदिर पर छत डालने का काम मुकम्मल हो चुका है परंतु यहां पर मार्बल ,टाइल लगाने का कार्य बिजली का कार्य और अन्य तैयारी का कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। इससे यहां पर दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है इस मंदिर के चारों ओर चारदीवारी का काम भी अभी अधूरा पड़ा हुआ है।

गौरतलब है कि कुछ समय पूर्व पहाड़ी गिरने की वजह से इस मंदिर को भारी नुकसान हुआ था। यहां पर रेन शेल्टर बुरी तरह से बड़ी चट्टान के नीचे दब गया था और भैरव बाबा मंदिर क्षतिग्रस्त हो गया था। भैरव बाबा की मूर्ति को रत्ती भर भी नुकसान नहीं हुआ था। मंदिर न्यास ज्वालामुखी के बार-बार आग्रह पर जिलाधीश कांगड़ा राकेश प्रजापति के निर्देश पर इस मंदिर पर छत बनाने का कार्य तो मुकम्मल हो चुका है परंतु अभी तैयारी का काम काफी शेष बचा हुआ है इस मंदिर के चारों ओर चारदीवारी भी लगनी है और इस मंदिर में मार्बल टाइल बिजली का कार्य होना बाकी है उसके बाद पेंट आदि का काम भी करवाया जाना जरूरी है। यहां पर ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु बाबा के दर्शनों के लिए आ सके इस संदर्भ में मंदिर अधिकारी तहसीलदार ज्वालामुखी जगदीश शर्मा का कहना है कि मंदिर पर छत बनाने का कार्य मुकम्मल हो चुका है शीघ्र ही मंदिर के कार्यों को पूरा करवाया जाएगा नगर निकाय व पंचायत चुनावों के बाद मंदिर न्यास की मीटिंग में इस मुद्दे को रखा जाएगा।

विधायक रमेश धवाला ने  कहा कि उन्होंने मंदिर न्यास ज्वालामुखी की बैठक में सभी छोटे छोटे मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए निर्देश दिए हैं और इन सभी मंदिरों को जोड़ने वाली परिक्रमा मार्ग में भी सुधार करने को कहा है ।प्राचीन एवं ऐतिहासिक टेढ़ा मंदिर भैरव बाबा मंदिर तारादेवी मंदिर व अन्य मंदिरों को बेहतर बनाने के लिए यहां पर यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाएं जुटाने के लिए मंदिर न्यास ज्वालामुखी को निर्देश दिए गए हैं शीघ्र ही इन सभी कार्यों को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी