UP Budget 2020: जेवर एयरपोर्ट, रैपिड रेल के लिए योगी सरकार ने खोला खजाना

UP Budget 2020 यूपी सरकार ने बजट में जेवर एअरपोर्ट को 2000 करोड़ आवंटित किये। चार से छह रनवे के लिए सरकार ने जारी किया बजट।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 01:55 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 02:15 PM (IST)
UP Budget 2020: जेवर एयरपोर्ट, रैपिड रेल के लिए योगी सरकार ने खोला खजाना
UP Budget 2020: जेवर एयरपोर्ट, रैपिड रेल के लिए योगी सरकार ने खोला खजाना

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। UP Budget 2020: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का मंगलवार को चौथा बजट पेश किया गया। सरकार ने गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण को गति देने के लिए दो हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया है।

वहीं, दिल्ली के सरायकाले खां से मेरठ तक बन रहे रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (रैपिड रेल) के लिए 900 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। गाजियाबाद में इलेक्टिक बसें चलाने का प्रस्ताव है।

जेवर एयरपोर्ट के लिए दूसरे चरण का जमीन अधिग्रहण जल्द

देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहे जेवर एयरपोर्ट के लिए उप्र सरकार पहले ही चार से छह रनवे बनाने पर सहमति दे चुकी है। दो हजार करोड़ रुपये के आवंटन से दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य जल्द शुरू हो सकेगा। पहले चरण में 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है और इसके लिए 3167 करोड़ रुपये मुआवजा दिया गया। प्राधिकरण आगामी बोर्ड बैठक में चार से छह रनवे की स्टडी प्राइस वॉटर हाउस कूपर एजेंसी (पीडब्ल्यूसी) को सौंपने के प्रस्ताव पर मुहर लगाएगा।

दिल्ली-मेरठ होगा देश का पहला रैपिड रेल कॉरिडोर

एनसीआर में कनेक्टिविटी को रफ्तार देने के लिए बनाए जा रहे देश के पहले रीजनल रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के लिए योगी सरकार ने 900 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। केंद्रीय बजट में भी इसके लिए 2487 करोड़ रुपये दिए गए थे। पीएम नरेंद्र मोदी ने आठ मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी, जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू किया गया। इसमें 82 किमी लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किमी. प्राथमिकता वाले हिस्से पर निर्माण कार्य जारी है। रैपिड रेल 160 किमी की गति के साथ दौड़ेंगी और दिल्ली से मेरठ की दूरी 60 मिनट से कम समय में सिमट जाएगी।

chat bot
आपका साथी