Delhi Pollution: इलेक्ट्रिक बसों के संचालन में देरी पर जावडेकर ने केजरीवाल को घेरा

दिल्ली को प्रदूषण से बचाने के लिए मंजूर की गई इलेक्टि्रक बसों के संचालन में देरी पर केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चिट्ठी लिखकर नाखुशी जताई है। दिसंबर 2017 में डीटीसी को 40 इलेक्ट्रिक बसों की मंजूरी दी गई थी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 05 Nov 2020 11:01 PM (IST) Updated:Thu, 05 Nov 2020 11:01 PM (IST)
Delhi Pollution: इलेक्ट्रिक बसों के संचालन में देरी पर जावडेकर ने केजरीवाल को घेरा
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर।

 नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। दिल्ली को प्रदूषण से बचाने के लिए मंजूर की गई इलेक्टि्रक बसों के संचालन में देरी पर केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिखकर नाखुशी जताई है। साथ ही कहा है कि केंद्र सरकार की योजना के तहत पहले चरण में दिल्ली को जो 40 इलेक्ट्रिक  बसें मुहैया कराई गई है, उनका संचालन तुरंत सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही योजना के दूसरे चरण के तहत बसों की खरीदी की प्रक्रिया को 31 दिसंबर तक पूरा करने का भी सुझाव दिया है। 

जावेडकर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को यह पत्र तब लिखा है, जब दिल्ली प्रदूषण के गंभीर खतरे से जूझ रही है। पत्र में उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के भारी उद्योग विभाग ने 2015 में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के तहत एक योजना शुरू की थी। इसके तहत दिसंबर 2017 में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) को भी 40 इलेक्ट्रिक  बसों की मंजूरी दी गई थी। लेकिन दुर्भाग्य की बात यह है कि आज तक इन बसों का संचालन शुरू नहीं हो सका है। उन्होंने योजना के दूसरे चरण में भी दिल्ली सरकार की उदासीनता पर नाखुशी जताई है और कहा कि इस योजना के तहत दिल्ली को 400 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदने के लिए वित्तीय सहायता दी गई थी। 

जिसमें तीन सौ इलेक्ट्रिक बसों की खरीदी डीटीसी को करनी थी, जबकि सौ बसों की खरीदी दिल्ली मेट्रो कार्पोरेशन को करनी थी। जिसमें डीटीसी की ओर से दिसंबर 2019 में ही सप्लाई आर्डर दे दिया गया था, लेकिन डीटीसी ने तय समय पर यह आर्डर नहीं दिया। हालांकि विशेष परिस्थितियों में डीटीसी को इसके लिए 31 दिसंबर 2020 तक समय बढ़ाया गया है। उन्होने इस दौरान लिखे गए पत्र में दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिग स्टेशन बनाने में देरी पर भी सवाल खड़े किए है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी