Delhi: LG से मिलने के बाद नरम पड़े शाहीन बाग के प्रदर्शनकारी, बोले- स्कूल बसों को देंगे रास्ता

प्रदर्शनकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने एलजी को अपनी मांगों का एक ज्ञापन भी सौंपा है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 05:39 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 06:37 PM (IST)
Delhi: LG से मिलने के बाद नरम पड़े शाहीन बाग के प्रदर्शनकारी, बोले- स्कूल बसों को देंगे रास्ता
Delhi: LG से मिलने के बाद नरम पड़े शाहीन बाग के प्रदर्शनकारी, बोले- स्कूल बसों को देंगे रास्ता

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंगलवार को शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहा साथ ही सड़क बंद होने के कारण स्कूली बच्चों, रोगियों, दैनिक यात्रियों एवं स्थानीय निवासियों को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए अपना प्रदर्शन खत्म करने की अपील की जिससे मानते हुए प्रदर्शनकारियों ने बैजल को जल्द ही प्रदर्शन खत्म करने का आश्वासन दिया।

दरअसल, मंगलवार को बैजल ने शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। इस प्रतिनिधिमंडल में पांच बुजुर्ग महिलाएं शामिल थीं। मुलाकात के दौरान दक्षिणी परिक्षेत्र के संयुक्त पुलिस आयुक्त देवेश चंद्र श्रीवास्तव व दक्षिणी-पूर्वी दिल्ली जिले के पुलिस उपायुक्त चिन्मय बिश्वाल भी उपस्थित थे। प्रतिनिधिमंडल ने उपराज्यपाल को ज्ञापन भी सौंपा और अपनी बातें उनके समक्ष रखीं। बैजल ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों को संबद्ध प्राधिकरण तक पहुंचाया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि वे शाहीन बाग में अन्य प्रदर्शनकारियों को बैजल का संदेश पहुंचाएंगे।

सवा महीने से चल रहा है धरना

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) व एनआरसी के विरोध में सवा माह से दिल्ली-नोएडा मार्ग पर शाहीन बाग में चल रहे धरने के कारण दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है। यह मार्ग बंद होने के कारण डीएनडी, मथुरा रोड, रिंग रोड, आउटर रिंग रोड व बारापुला पर भयंकर जाम लग रहा है। वहीं, मदनपुर खादर गांव, जैतपुर व सरिता विहार आदि इलाकों में लोगों को भयंकर परेशानी हो रही है। हालत यह है कि लोगों को मदपुर खादर की पुलिया व यहां पर टूट चुके लोहिया पुल के अवशेष से होकर आना-जाना पड़ रहा है।

पलवल से आए चंदर व रोशनी ने बताया कि उन्हें नोएडा जाना था। लेकिन प्रदर्शन के कारण पुलिस ने शाहीन बाग होकर नहीं जाने दिया। वह मदनपुर खादर गांव होते हुए आगरा कैनाल पर आईं और यहां कई साल पहले टूट चुके पुल के अवशेष से किसी तरह नहर पार की। सबसे बड़ी समस्या तो यह थी कि रोशनी की गोद में बच्चा भी था। रोशनी ने बताया कि नाला पार करते समय उन्हें काफी डर लग रहा था। जरा सा पैर फिसलने पर भी बच्चा या वह खुद नाले में गिर सकती थीं।

इस मार्ग से गुजरने वाले हर व्यक्ति को इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, बहुत से लोग नोएडा से सरिता विहार, जसोला व ओखला जाने के लिए आगरा कैनाल वाले मार्ग का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आगे जाकर मदनपुर खादर पुल पर फंस जाते हैं। वहीं, शाहीन बाग धरने के कारण मंगलवार को भी लोगों को मथुरा रोड, आउटर रिंग रोड, रिंग रोड, डीएनडी, बारापुला से लेकर एमबी रोड तक पर भयंकर जाम का सामना करना पड़ा। इस कारण लोग घंटों जाम में फंसे रहे।

chat bot
आपका साथी