मंडी के शिवधाम को फारेस्ट क्लीयरेंस, मैक्लोडगंज को जल्द मिलेगा रोपवे, मुख्यमंत्री ने सदन में किया ऐलान

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि मंडी में प्रस्तावित शिवधाम को फारेस्ट क्लीयरेंस मिल गई है। जयराम ठाकुर विधानसभा में विधायक रमेश धवाला द्वारा पर्यटन की अपार संभावनाओं के दृष्टिगत अधोसंरचना व जल पर्यटन नीति बनाने के लिए लाए गए संकल्प पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 09:32 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 09:32 PM (IST)
मंडी के शिवधाम को फारेस्ट क्लीयरेंस, मैक्लोडगंज को जल्द मिलेगा रोपवे, मुख्यमंत्री ने सदन में किया ऐलान
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का फाइल फोटो । जागरण आर्काइव

शिमला, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि मंडी में प्रस्तावित शिवधाम को फारेस्ट क्लीयरेंस मिल गई है। इस महत्वाकांंक्षी प्रोजेक्ट पर काम जल्द शुरू कर दिया जाएगा। जयराम ठाकुर विधानसभा में विधायक रमेश धवाला द्वारा प्रदेश में उपलब्ध जलाशयों तथा जल पर्यटन की अपार संभावनाओं के दृष्टिगत इन क्षेत्रों में अधोसंरचना तथा रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए कश्मीर की तर्ज पर जल पर्यटन नीति बनाने के लिए लाए गए संकल्प पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि धर्मशाला-मैक्लोडगंज के बीच प्रस्तावित रोपवे का कार्य लगभग पूरा हो गया है और इसका लोकार्पण जल्द किया जाएगा। मुख्यमंत्री के जवाब से संतुष्ट रमेश धवाला ने अपना संकल्प वापस ले लिया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में पर्यटन को विकसित करने के लिए कदम उठाए हैं। इनमें साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के अलावा हेली टैक्सी की शुरुआत, बीड़ बिलिंग में एडीबी के तहत आधारभूत ढांचा सृजित करना, बिजली महादेव के लिए रोपवे की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना, पलचान से रोहतांग के लिए रोपवे को एफसीए की मंजूरी हासिल करना और विभिन्न जलाशयों व नदियों में जलक्रीड़ाएं शुरू करना शामिल हैं। हमें जिन-जिन क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देना है, उनसे संबंधित विभागों के साथ मिलकर कार्य करना होगा।

सरकार ने प्रदेश में नए पर्यटन स्थल विकसित करने के लिए नई राहें-नई मंजिलें कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत तत्तापानी में जलक्रीड़ाएं शुरू की गई हैं। प्रदेश में पैराग्लाइङ्क्षडग के अलावा राक क्लाइंङ्क्षबग, बंजी जंङ्क्षपग, फ्लाइंग फाक्स और ज्वाय राइड जैसी गतिविधियां शुरू की गई हैं।

जारी रहेंगे पौंग, पंडोह व चमेरा में जलक्रीड़ा के लिए प्रयास

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार के बार-बार के प्रयासों के बावजूद पौंग डैम, पंडोह डैम और चमेरा जलाशय में सरकार को जलक्रीड़ाओं की अनुमति नहीं मिली है। इसके लिए प्रयास जारी रहेंगे। शिमला के संजौली में निर्माणाधीन हेलीपोर्ट लगभग तैयार है और इसके शुरू होने से प्रदेश में हेली टैक्सी को बढ़ावा मिलेगा। अटल टनल पर्यटकों के लिए आकर्षण बरी है। सरकार अब यहां पर्यटकों की सुविधा के लिए सुरंग के दोनों कोनों पर मार्केट का भी निर्माण करने जा रही है।

कश्मीर की तर्ज पर जल पर्यटन नीति बनाने का संकल्प

भाजपा सदस्य रमेश धवाला ने इससे पूर्व प्रदेश में उपलब्ध जलाशयों तथा जल पर्यटन की अपार संभावनाओं के दृष्टिगत, इन क्षेत्रों में अधोसंरचना तथा रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए कश्मीर की तर्ज पर जल पर्यटन नीति बनाने का संकल्प पेश किया। उन्होंने कहा कि सैलानियों को कैसे अधिक से अधिक आकर्षित कर सकें, इस पर ध्यान देना होगा। इससे राज्य में रोजगार के और अवसर मिलेंगे। उन्होंने राज्य में सड़कों की हालत में और सुधार लाने की भी बात कही।

नई सोच से आगे बढऩा होगा पर्यटन के लिए : रामलाल

कांग्रेस सदस्य रामलाल ठाकुर ने कहा कि ईको पर्यटन के लिए वन विभाग को विश्वास में लेने की जरूरत है। जलक्रीड़ा के लिए विभाग को साथ लेना पड़ेगा। इसके लिए सभी विभागों को इकट्ठा कर ऐसी नीति बनाई जाए जिसमें फिर इन विभागों का दखल न हो। पर्यटन को बढ़ाने के लिए नई सोच से आगे बढऩा होगा तभी पर्यटक बढ़ेंगे और रोजगार भी बढ़ेगा। इस संकल्प पर हुई चर्चा में नरेंद्र ठाकुर, आशा कुमारी, जेआर कटवाल, सुंदर ठाकुर, किशोरी लाल, लखङ्क्षवद्र राणा, जगत ङ्क्षसह नेगी, सुभाष ठाकुर व जवाहर ठाकुर ने भी हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी