पंडोगा में मेक शिफ्ट अस्पताल तैयार, सीएम शुक्रवार को करेंगे लोकार्पण

जिला के हरोली हलके के पंडोगा औद्योगिक क्षेत्र में 90 बेड वाला हाई फ्लो आक्सीजन सुविधा युक्त मेक शिफ्ट अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। कार्यक्रम वीसी रूम में आयोजित होगा।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 08:20 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 08:20 PM (IST)
पंडोगा में मेक शिफ्ट अस्पताल तैयार, सीएम शुक्रवार को करेंगे लोकार्पण
जिला के हरोली क्षेत्र के पंडोगा गांव में बनाया गया मेक शिफ्ट अस्पताल का भवन। जागरण

ऊना, जागरण संवाददाता। जिला के हरोली हलके के पंडोगा औद्योगिक क्षेत्र में 90 बेड वाला हाई फ्लो आक्सीजन सुविधा युक्त मेक शिफ्ट अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। कार्यक्रम वीसी रूम में आयोजित होगा।

जिला प्रशासन के प्रयासों से महज एक माह से भी कम समय में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए समर्पित यह अस्पताल तैयार हो गया है। इसमें 90 बेड कोरोना संक्रमितों के लिए उपलब्ध हैं। दूसरे चरण में 50 अतिरिक्त आक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था इस अस्पताल में की जा रही है। इस तरह 140 कोरोना संक्रमितों की सेवा करने के लिए यह अत्याधुनिक अस्पताल समर्पित है। जहां पर स्वास्थ्य कर्मियों की एक टीम कोरोना संक्रमितों का उपचार करेगी। सभी बेड पर निरंतर हाई फ्लो आक्सीजन की सुविधा उपलब्ध होगी।

कोविड अस्पताल में डॉ. राजेश को नोडल अधिकारी तैनात किया गया है। एक चिकित्सा विशेषज्ञ, पांच डाक्टर, 10 नर्सें, दो वार्ड सिस्टर, एक फार्मासिस्ट व 10 सफाई कर्मी कोरोना संक्रमितों की सेवा करेंगे। अस्पताल के स्टाफ व तीमारदारों के लिए अलग मंजिल पर रहने की व्यवस्था की गई है। अस्पताल में आठ शौचालय बनाए गए हैं। पीने के पानी की सुविधा के लिए वाटर प्यूरिफायर भी हैं। सुरक्षा के भी यहां पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरा से पूरे अस्पताल परिसर की निगरानी रखी जाएगी। इसके अतिरिक्त पांच सुरक्षा कर्मी भी यहां पर तैनात किए गए हैं। बिजली की निरंतर आपूर्ति के लिए अस्पताल में जेनसैट भी लगाया गया है। अस्पताल में एक्स-रे, ब्लड टेस्ट और जीवन रक्षक एंबुलेंस की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

जिला में उपलब्ध सुविधाएं

कोरोना की पहली लहर में जिला में 30 आक्सीजन युक्त बेड उपलब्ध थे। दूसरी लहर में पालकवाह में मेक शिफ्ट कोविड अस्पताल का निर्माण कर 121 बेड पर हाई फ्लो ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। पंडोगा मेक शिफ्ट अस्पताल के आरंभ होने के बाद अब जिला में आक्सीजन युक्त बेड की क्षमता 261 हो गई है। पंडोगा में निर्मित कोविड अस्पताल कोरोना महामारी से लडऩे और लोगों के जीवन को बचाने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

कार्यक्रम में ये होंगे शामिल

पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल ङ्क्षसह सत्ती, विधायक बलबीर ङ्क्षसह, राजेश ठाकुर, हिमुडा उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा, एचपीएसआइडीसी उपाध्यक्ष प्रो, राम कुमार भी उपस्थित रहेंगे।

आक्सीजन प्लांट का काम जारी

जिला के पालकवाह मेक शिफ्ट अस्पताल में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर की तरफ से भेजे गए आक्सीजन प्लांट का काम चला हुआ है। वहां पर सिविल व विद्युत कार्य जोरोंं पर किया जा रहा है। 10 दिनों के अंदर ही यह प्लांट कार्य करना शुरू कर देगा। इससे जिला में स्वास्थ्य सुविधाएं अधिक मजबूत होगी।

सीएचसी धुसाड़ा व नंदा अस्पताल कोविड देखभाल केंद्रों की श्रेणी से किए डिनोटिफाई

उपायुक्त राघव शर्मा ने बताया कि आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 33 व 34 के तहत आ कोविड पॉजिटिव रोगियों की सुविधा के लिए संस्थागत देखभाल में वृद्धि करते हुए यात्री निवास, ङ्क्षचतपूर्णी को भी समर्पित कोविड देखभाल केंद्र के रूप में प्रयोग करने की अधिसूचिना जारी कर दी गई है। इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित एसपी ऊना, एसडीएम अंब, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी, ऊना को शीघ्र सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। यात्री निवास ङ्क्षचतपूर्णी को तुरंत प्रभाव से डीसीसीसी के रुप में आरक्षित रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी