Jammu Kashmir: मैदानों में हल्की तो पहाड़ी क्षेत्रों में मूसलधार बारिश

जिले में शनिवार को मौसम में बदलाव तो जरुर हुआ लेकिन उम्मीद के मुताबिक बारिश नहीं हुई। मात्र एक एमएम बारिश होने से किसानों की कई दिनों से बारिश की उम्मीद लगाए बैठे ¨सचाई करने का सपना पूरी नहीं हो पाई।

By Edited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 06:58 AM (IST)
Jammu Kashmir: मैदानों में हल्की तो पहाड़ी क्षेत्रों में मूसलधार बारिश
रविवार को भी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

कठुआ/बनी, जागरण संवाददाता : जिले में शनिवार को मौसम में बदलाव तो जरुर हुआ, लेकिन उम्मीद के मुताबिक बारिश नहीं हुई। मात्र एक एमएम बारिश होने से किसानों की कई दिनों से बारिश की उम्मीद लगाए बैठे ¨सचाई करने का सपना पूरी नहीं हो पाई। हालांकि, अभी रविवार को भी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

हल्की बारिश से अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन न्यूनतम तापमान में बढ़त दर्ज की गई। इसके चलते जिले का अधिकतम तापमान 25.1 और न्यूनतम 18.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गत वीरवार को जिले में अधिकतम तापमान 30.2 और न्यूनतम 16.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। अभी जहां किसान गेहूं की फसल की ¨सचाई के लिए जिला प्रशासन से नहरों में पानी छोड़े जाने की मांग कर रहे हैं, ऐसे में अगर मौसम में आए बदलाव के बीच पर्याप्त बारिश हो जाती है तो किसानों की नहरों में पानी छोड़ने की मांग नहीं रहेगी।

बिना ¨सचाई वाले क्षेत्रों में किसान अब बारिश पर ही निर्भर है, उनकी नजरें अभी आसमान की ओर ही लगी हैं उधर, पहाड़ी उपमंडल में सुबह से ही मूसलधार बारिश हुई। क्षेत्र में बीते 5 महीने के बाद पहली बार इतनी बारिश हुई कि मानो आसमान ही जमीन पर आ गया हो। आलम यह था कि शनिवार को हुई बारिश बीते वर्ष बरसात में भी नहीं हुई थी। देखते ही देखते कुछ समय बाद सेवा नदी में पानी का बहाव तेज हो गया। ऊंची पहाड़ियां जिन में छतरगलां, मंदीधार आदि स्थानों पर दूर से बर्फ भी देखी गई, लेकिन बनी के किसी भी गांव में बर्फबारी होने की कोई सूचना नहीं। कुछ समय के लिए बनी-बसोहली सड़क मार्ग भूस्खलन के कारण बंद हुआ, लेकिन तुरंत उसे सुचारू कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी