Gujarat: राजकोट राजपरिवार में राजतिलक समारोह शुरू

Coronation in Rajkot. सोमवार को रामकथा वाचक मोरारी बापू रणजीत विलास पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने मांधाता सिंह जाडेजा को इसकी बधाई दी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 07:30 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jan 2020 08:03 PM (IST)
Gujarat: राजकोट राजपरिवार में राजतिलक समारोह शुरू
Gujarat: राजकोट राजपरिवार में राजतिलक समारोह शुरू

अहमदाबाद, शत्रुघ्‍न शर्मा। Coronation in Rajkot. गुजरात के राजकोट राजपरिवार में चार दिवसीय राजतिलक समारोह की शुरुआत सोमवार को आशापूरा माता के दर्शन व पूजा से हुई। 30 जनवरी को राजपरिवार के सदस्‍य मांधाता सिंह जाडेजा का पारंपरिक राज्‍याभिेषेक होगा। शहर के रणजीत विलास पैलेस में आयोजित समारोह में देश के करीब सौ राजपरिवार व नामी हस्तियों को आमंत्रित किया गया है। गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी को भी न्‍यौता भेजा गया है।

राजकोट राजपरिवार के मांधाता सिंह जाडेजा एवं उनके पुत्र जयदीपसिंह जाडेजा राज्‍याभिषेक समारोह से पूर्व राजपरिवार की एक परंपरा को निभाते हुए।

राजकोट में 30 जनवरी तक चलने वाले राजपरिवार के इस समारोह में राजपूत समाज के करीब 3000 युवक और युवती तलवार रास का प्रदर्शन करेंगे, जो अपने आप में विश्‍व रिकार्ड होगा। सोमवार को रामकथा वाचक मोरारी बापू रणजीत विलास पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने मांधाता सिंह जाडेजा को इसकी बधाई दी। पता चला है कि द्वारका पीठ के शंकराचार्य स्‍वरूपानंद सरसवती, दंडी स्‍वामी सहित देश प्रदेश के करीब 50 संत महात्‍मा भी इस समारोह में शामिल होंगे। 51 ब्राह्मण वैदिक मंत्रोच्‍चार के साथ राज्‍याभिेषेक कराकर समारोह को संपन्‍न कराएंगे। इस समारोह में करीब डेढ़ हजार विशिष्‍ट मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। 28 जनवरी को बैंड बाजों की धुनों के साथ हाथी पर सवारी निकलेगी। साथ ही, राजपरिवार के पास जमा हैरीटेज कारों की एक रैली भी निकाली जाएगी।

रामकथा वाचक मोरारी बापू राजपरिवार के सदस्‍य मांधाता सिंह को बधाई देने रणजीत‍ विलास पैलेस पहुंचे। 

मीडिया में इस राजपरिवार के समारोह की खासी चर्चा है। खासकर राजकोट को दुल्‍हन की तरह सजाया जा रहा है। रणजीत विलास पैलेस में राजपरिवार के ध्‍वज व राज चिन्‍ह सजाए गए हैं। मेहमानों के बैठने,जलपान सहित समारोह की विविध तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 400 साल पुराने इस राजपरिवार में यह राजतिलक का 17वां समारोह है। राजकोट निवासी हिमांशु बायानी बताते हैं कि इससे पहले उनके पिता मनहर सिंह जी जाडेजा का राज्‍याभिेषेक हुआ था। वहीं, मनहर सिंह कई बार गुजरात विधानसभा के सदस्‍य चुने गए तथा स्‍वास्‍थ्‍य, वित्‍त, पोर्ट सहित आधादर्जन से अधिक मंत्रालयों को संभाल चुके हैं। राजकोट राजपरिवार के सदस्‍य मांधाता सिंह की पत्‍नी का नाम महारानी कादम्‍बरी देवी है।

उदयपुर के महाराजा अरविंद सिंह मेवाड के साथ राजकोट राजपरिवार के मांधाता सिंह जाडेजा एवं उनके राजपरिवार के सदस्‍य।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी