सर्बिया से शहर तक लाए एग्जोटिक फ्रूट्स.

पोलैंड में एमबीए करने के दौरान मैं वहां के फ्रूट्स खाता था। इस दौरान भारत आया तो ये फ्रूट्स बेहतर क्वालिटी में नहीं मिलते थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jan 2020 08:34 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jan 2020 08:34 PM (IST)
सर्बिया से शहर तक लाए एग्जोटिक फ्रूट्स.
सर्बिया से शहर तक लाए एग्जोटिक फ्रूट्स.

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ :

पोलैंड में एमबीए करने के दौरान, मैं वहां के फ्रूट्स खाता था। इस दौरान, भारत आया तो ये फ्रूट्स बेहतर क्वालिटी में नहीं मिलते थे। इसमें या तो ज्यादा प्रिजर्वेटिव डाले जाते थे, या तो बहुत ही शुगर। ऐसे में बेहतर क्वालिटी में एग्जोटिक फ्रूट्स को लाने का आइडिया आया। मगर इसमें सबसे बड़ा सवाल इसकी उम्र को बढ़ाने का था। सर्बिया से फ्रूट्स भारत में लाए तो जा सकते हैं, मगर इनकी उम्र कैसे लंबी हो। इसका जवाब इसकी रिसर्च से मिला। वो था इन्हें ड्राए करके, और फिर इस पर सेब के रस की कोटिग करके। इस तकनीक से हम इसे एक वर्ष तक ताजा रख सकते हैं। यहीं से विचार आया फ्रूबर्ट का। जहां हम लोगों को इन एग्जोटिक फ्रूट्स आसानी से उपलब्ध करवा पाएं। 27 वर्षीय अर्जुन आनंद और आशीष गर्ग कुछ इन्हीं शब्दों में अपने स्टार्ट अप पर बात करते हैं। बुधवार को दोनों होटल शिवालिक व्यू -17 में बात करने पहुंचे। सर्बिया में उगाते हैं वहीं प्रोसेसिग होती है..

अर्जुन ने कहा कि एमबीए करने के बाद उन्होंने गेमिग सेक्टर में काम किया। मगर फ्रूट्स के प्रति उनका प्यार उन्हें खींच लाया। इसके तहत उन्होंने सर्बिया, युरोप में ही फ्रूट्स उगाने की सोची। जिसे वही प्रोसेस किया जाता है। जहां इन फ्रूट्स को ड्राए करने के बाद इस पर सेब के रस की कोटिग की जाती है, जिससे ये नेचुरल तरीके से बेहतर रहें। इसमें हमने रस्पबेरीज, ब्लैकबेरीज, प्लम, एप्रिकोट और ग्रीन एप्पल को शामिल किया गया है। इसके अलावा हमने विशेष रूप से तैयार ऑलिव ऑयल भी शामिल किया है, जिसमें ऑलिव सर्बिया में ही उगे हैं। इसमें 23 कैरेट सोने की वर्क के साथ मार्केट में ला रहे हैं। लोकल मार्केट में हम सीधा कस्टमर से जुड़ रहे हैं, जबकि विदेशों में बिजनेस टू बिजनेस के रूप में विकसित हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी