पूजा स्थल का चबूतरा तोडऩे पर विवाद, कार्रवाई के दिए निर्देश

भोजीपुरा में पूजा स्थल का चबूतरा तोड़कर निर्माण कराने को लेकर हिंदू समुदाय के ही लोगों मे विवाद हो गया है। विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं की शिकायत पर प्रशासन व पुलिस ने विवाद का समाधान करने के लिए दोनों पक्षो को थाने बुलाया।

By Vivek BajpaiEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 02:27 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 02:27 PM (IST)
पूजा स्थल का चबूतरा तोडऩे पर विवाद, कार्रवाई के दिए निर्देश
पूजा स्थल के मौके का जायजा लेते हुए एसडीएम विशुराजा (सफेद शर्ट मे)

बरेली, जेएनएन। भोजीपुरा में पूजा स्थल का चबूतरा तोड़कर निर्माण कराने को लेकर हिंदू समुदाय के ही लोगों मे विवाद  हो गया है। विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं की शिकायत पर प्रशासन व पुलिस ने विवाद का समाधान करने के लिए दोनों पक्षो को थाने बुलाया। 

मामला भोजीपुरा इलाके के पीपस लसाना चौधरी का है। यहां की रहने वाली प्रेमवती नाम की महिला के पति की मृत्यु हो चुकी है। बाद में उसने गांव के ही एक बबलू नाम के युवक से कोर्ट मैरिज कर ली है। महिला की जमीन मकरंदापुर रोड के पास है। प्रेमवती की जमीन पर पीपल का पेड़ था जिस पर ब्रहम्मदेव का स्थान लोगों ने बना दिया था। वहां ग्रामीण दशकों से पूजा अर्चना करते आ रहे हैं। ग्रामीणों ने ब्रहम्मदेव का चबूतरा भी बना दिया। अब प्रेमवती ने वहां चबूतरा तोड़कर निर्माण कार्य शुरु किया और पीपल के वृक्ष का एक टहना काट दिया। इसको लेकर हिंदू संगठन व ग्रामीणों ने विरोध जताया और पुलिस से शिकायत की। पुलिस ने मौके पर जाकर निर्माण रुकवा दिया लेकिन चुपके चुपके  प्रेमवती ने निर्माण करवाती रही । ग्रामीणों व हिंदू संगठन के नेताओं ने जब यह देखा तो फिर से शिकायत की। इस पर पुलिस प्रशासन हरकत मे आया। पुलिस ने शिकायतकर्ताओं व प्रेमवती को थाने बुलाया। प्रेमवती ने एसपी ग्रामीण और एसडीएम सदर सीओ नबावगंज के समक्ष दीवार हटाने से मना कर दिया।प्रेमवती का तर्क था कि ब्रहम्मदेव का स्थान उसकी अपनी जमीन पर बना है। इस पर एसडीएम सदर विशुराजा ने लेखपाल को विवादित स्थल पर धारा 145 के तहत रिपोर्ट देने व एसएचओ भोजीपुरा मनोज त्यागी को प्रेमवती के पति व अन्य के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिए हैैं। 

chat bot
आपका साथी