दीवाली पर बाजार सजाने पर सोमवार को फैसला

शहर में दिवाली पर पटाखे की दुकानें कहां लगाई जानी है सोमवार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 05:50 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 05:50 PM (IST)
दीवाली पर बाजार सजाने 
पर सोमवार को फैसला
दीवाली पर बाजार सजाने पर सोमवार को फैसला

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर में दिवाली पर पटाखे की दुकानें कहां लगाई जानी है, सोमवार को प्रशासन बैठक में इस पर अंतिम फैसला लेगा। कोरोनाकाल के चलते राजधानी में इस बार दिवाली पर कम ही पटाखे जलाने की अपील जिला प्रशासन आम लोगों से करेगा। प्रशासन का मानना है कि शहर में कोरोना के मरीजों के लिए पटाखों का प्रदूषण नुकसानदेय हो सकता है। इसलिए दिवाली पर लोग पटाखे कम जलाए, ग्रीन पटाखों का इस्तेमाल करें, इसकी अपील आम लोगों से करेंगे।

शहर में दिवाली के दौरान बाजारों से दूर बाजार लगाए जाने हैं। शिमला में इस बार विकल्प के रूप में सब्जी मंडी का मैदान प्रशासन के पास नहीं होगा। महज आइस स्केंटिग रिक ही विकल्प के तौर पर मौजूद होगा। दूसरी तरफ उपनगरों में भी पटाखे के बाजारों के लिए स्थान तय किए जाने हैं। इनमें बालूगंज, समरहिल, संजौली, ढली , टुटू से लेकर अन्य स्थान जल्द ही तय होंगे।

शहर में हर बार दिवाली के सीजन में करोड़ों के पटाखे बिकते हैं। इसी तरह से जिला का अन्य कस्बों में भी दिवाली के दौरान पटाखे मुख्य रूप से शिमला से ही भेजे जाते हैं। यहां पर इसलिए तैयारी पहले से जरूरी है क्योंकि जिला भर के कारोबारी यहीं से सामान उठाते हैं। राजधानी और उपनगरों की तर्ज पर ही जिला के अन्य कस्बों में भी पटाखा बाजार के लिए स्थान चिह्नित किए जाते हैं।

प्रशासनिक अधिकारियों ने संबंधित शाखा के अधिकारियों के पिछला पूरा रिकॉर्ड देखने के बाद उन स्थानों की निजी तौर पर रिपोर्ट मंगवाने के लिए कहा है, जहां पर पहले से पटाखा बाजार लगते आए हैं। इन स्थानों पर अब कहीं घर या बाजार तो विकसित नहीं हो गए हैं। यदि हो गए तो नए स्थान की तलाश शीघ्र ही करनी होगी। दूसरी स्थिति में पुराने स्थानों पर ही पटाखा बजार लगाने की जगह तय की जा सकती है।

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि पटाखा बाजार लगाने के स्थान सोमवार को तय हो सकते हैं। कोरोना के चलते पटाखों का कम ही इस्तेमाल करें, इसकी अपील प्रशासन लोगो से करेगा। कोरोना के मरीजों के ज्यादा प्रदूषण परेशानी में डाल सकता है।

chat bot
आपका साथी