coronavirus: कोरोना से निपटने के लिए ममता ने गठित की तीन टास्क फोर्स, 2 नए मामले सामने आए

कोरोना संकट से प्रभावी तरीके से निपटने व अर्थव्यवस्था एवं जनजीवन को पटरी पर लाने के लिए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को तीन टास्क फोर्स गठित करने की घोषणा की।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 08:30 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 08:30 PM (IST)
coronavirus: कोरोना से निपटने के लिए ममता ने गठित की तीन टास्क फोर्स, 2 नए मामले सामने आए
coronavirus: कोरोना से निपटने के लिए ममता ने गठित की तीन टास्क फोर्स, 2 नए मामले सामने आए

राज्य ब्यूरो, कोलकाता! कोरोना संकट से प्रभावी तरीके से निपटने व अर्थव्यवस्था एवं जनजीवन को पटरी पर लाने के लिए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को तीन टास्क फोर्स गठित करने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि राज्य के मुख्य सचिव, वित्त सचिव व गृह सचिव की अगुवाई में यह अलग-अलग टास्क फोर्स विभिन्न समस्याओं से जुड़े मामले को देखेगी। राज्य सचिवालय नवान में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में ममता ने बताया कि प्रतिबंध व छूट देने से संबंधित पहला टास्क फोर्स मुख्य सचिव की अगुवाई में होगा। यह उन क्षेत्रों की पहचान करेगा जहां प्रतिबंधों से छूट देने की आवश्यकता है।‌ अर्थव्यवस्था एवं योजनाओं व कार्यक्रमों से संबंधित मामलों को देखने के लिए दूसरा टास्क फोर्स वित्त सचिव के नेतृत्व में होगा।

वहीं, प्रवर्तन (इनफोर्समेंट) से जुड़े मामलों पर निर्णय के लिए तीसरे टास्क फोर्स की अगुआई गृह सचिव करेंगे। उल्लेखनीय है कि 2 दिन पहले ममता ने कोरोना संकट से निपटने के लिए एक ग्लोबल एडवाइजरी बोर्ड की भी घोषणा की थी। नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत विनायक बनर्जी सहित अन्य दिग्गजों को इस एडवाइजरी बोर्ड में शामिल किया गया है। 

बंगाल में 2 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या हुई 71

इसके साथ ही ममता ने कहा कि बुधवार को राज्य में कोरोना के दो नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 71 हो गई है। कोरोना से मौत की संख्या 5 ही है। ममता ने कहा कि कुल संक्रमित 71 में से 61 मामले 11 परिवारों से ही है। उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण के चलते कोलकाता के बेलेघाटा स्थित आईडी अस्पताल में भर्ती 16 मरीजों में से तीन मरीजों को आज ही छुट्टी दे दी जाएगी। इसके अलावा राज्य में संचालित अस्पताल में भर्ती कोरोना से संक्रमित दो अन्य रोगियों की रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है। उन दोनों को भी जल्दी छोड़ दिया जाएगा। ममता ने यह भी बताया कि एनआरएस मेडिकल कॉलेज अस्पताल के 30 डॉक्टर, पांच नर्सिंग स्टाफ और चार तकनीशियन, जिन्हें कोविड -19 से मारे गए एक व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद क्वॉरेंटाइन में रखा गया है, उन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। यह बहुत ही राहत की बात है। इस अस्पताल के कुल 79 लोगों को क्वॉरेंटाइन में रखा गया है। अन्य कर्मियों के रिपोर्ट की अभी प्रतीक्षा है। इसके अलावा ममता ने कहा कि उत्तर बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कोलकाता से एक वरिष्ठ डॉक्टर को भेजा जा रहा है। गुरुवार को ही वे उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज का चार्ज ग्रहण करेंगे। 

पंजाब व तेलंगाना के सीएम ने जूट बैगों के लिए ममता से की बात

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को बताया कि पंजाब व तेलंगाना के सीएम ने जूट बैगों की आपूर्ति के लिए उनसे फोन पर बात की है। ममता ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा- पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जूट बैग उपलब्ध कराने के लिए आज उनसे बात की है। सोमवार को तेलंगाना के सीएम ने भी उन्हें फोन किया था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्य सचिव ने भी राज्य के मुख्य सचिव के साथ इसको लेकर फोन पर बात की है। ममता ने कहा कि लाकडाउन खत्म होने के बाद वह जूट बैग की उपलब्धता के मामले को देखेंगी।

chat bot
आपका साथी