UP : सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, राष्ट्र के नाम पर झुकने का सवाल नहीं Gorakhpur News

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब बात राष्ट्रीयता और राष्ट्रीय मूल्यों की हो या फिर देश की एकता संप्रभुता और अखंडता की हो तो उसमें झुकने और टूटने का सवाल ही नहीं उठता।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 06:07 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 07:11 PM (IST)
UP : सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, राष्ट्र के नाम पर झुकने का सवाल नहीं Gorakhpur News
UP : सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, राष्ट्र के नाम पर झुकने का सवाल नहीं Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोई भी संवाद और समन्वय परिस्थितिजन्य होता है। इसपर बाध्यता लागू नहीं होती। और जब बात राष्ट्रीयता और राष्ट्रीय मूल्यों की हो या फिर देश की एकता, संप्रभुता और अखंडता की हो तो उसमें झुकने और टूटने का सवाल ही नहीं उठता। ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ इन्हीं आदर्शों पर चले और लोगों को इसी पर चलने की सीख देते रहे। उन्होंने लंबे समय तक इस संघर्ष का जीया। निरंतर भारतीय संस्कृतिक एवं परम्परा की रक्षा के लिए सजग रहे। मुख्यमंत्री शुक्रवार को एसवीएम पब्लिक स्कूल चिउंटहा में ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ स्मृति सभागार के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

पर्व और त्योहार से जुड़ें शिक्षण संस्‍थान

मंच से प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि की बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने भारतीय संस्कृति और परंपरा में पर्वों के महत्व की चर्चा की। कहा कि शिक्षण संस्थानों को पर्व और त्योहार से जुडऩा चाहिए और इसके महत्व की जानकारी विद्यार्थियों को नियमित देना चाहिए। इससे विद्यार्थियों में सामूहिकता का भाव पनपता है और वह सुयोग्य नागरिक तैयार होते हैं। शैक्षणिक संस्थानों को पाठ्यक्रम तक सीमित न रहने की सलाह देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्व के विषय में जानना इसलिए जरूरी है कि यह महज तारीख नहीं बल्कि प्राचीन भारत की महत्वपूर्ण घटना से उपजे हैं और अब आम जनमानस के मन में स्थापित हो चुके हैं। इस क्रम में उन्होंने प्रदेश सरकार के उस फैसले का जिक्र भी किया, जिसमें महापुरुषों की जयंती की छुट्टियां रद्द कर दी गई थीं। बताया कि फैसले की प्रेरणा उन्हें तब मिली जब बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर हुई छुट्टी के दौरान कुछ बच्चे छुट्टी होने की वजह नहीं बता सके थे। उन्होंने शिक्षकों और अभिभावकों से अपील की कि वह अपने बच्चों को ऐसी शिक्षा दें, जिससे वह अपना बेहतर भविष्य तो बना सकें ही, आत्मविश्वास से लबरेज होकर देश और समाज के लिए अपनी सोच को विकसित कर सकें।

तकनीक को अपनाएं पर गुलाम न बनें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तकनीक पर हमारी निर्भरता बढ़ती जा रही है लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि तकनीक हमारी गुलाम हो, हम तकनीक के गुलाम न हों। इस क्रम में उन्होंने बच्चों में स्मार्ट फोन की बढ़ती लत पर चिंता जताई। कहा कि स्मार्ट फोन का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों को उसका गुलाम बना रहा है। यह उचित नहीं।

सोनौली मार्ग बन रहा शिक्षा का हब

गोरखपुर-सोनौली मार्ग पर बढ़ रहे शैक्षणिक सस्थानों से उत्साहित मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मार्ग शिक्षा का हब बनता जा रहा है। इससे शिक्षा के क्षेत्र में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, जिससे बच्चों की अच्छी बुनियाद तैयार हो सकेगी। शिक्षण संस्थानों को स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी