Rajya Sabha Election 2020: बीएसपी प्रत्याशी रामजी गौतम ने राज्यसभा चुनाव के लिए किया नामांकन

राज्यसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार रामजी गौतम ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किया।
Publish Date:Mon, 26 Oct 2020 12:36 PM (IST) Author: Umesh Tiwari

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की दस सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार रामजी गौतम ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा और व विधानमंडल दल नेता लालजी वर्मा समेत बीएसपी के सभी 18 विधायक मौजूद रहे। रामजी गौतम के नामांकन के साथ ही अब राज्यसभा की खाली सीटों के लिए मतदान होना तय हो गया है। बीएसपी के पास विधायक संख्या कम होने के बाद भी नामांकन कराए जाने से तोड़फोड़ की अशंका जताई जा रही है।

बहुजन समाज पार्टी ने अपने राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर रामजी गौतम को राज्यसभा प्रत्याशी बनाया है। उन्होंने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। राज्यसभा चुनाव में बसपा उम्मीदवार के उतरने से निर्विरोध निर्वाचन की संभावना खत्म हो गई है। मायावती के इस दांव से भाजपा के नौ सदस्यों के जीतने की राह जहां कठिन हो गई है, वहीं सपा व कांग्रेस के सामने भी दुविधा की स्थिति खड़ी हो गई है।

दरअसल, विधायकों की संख्या के आधार पर होने वाले इस चुनाव में भाजपा के आठ व सपा के एक सदस्य की जीत तय है। भाजपा का एक और सदस्य तब ही जीत सकता है जब विपक्ष साझा प्रत्याशी न खड़ा करे। न बसपा और न ही कांग्रेस खुद के दम पर अपना प्रत्याशी जिता सकती है। विधानसभा में मौजूदा सदस्य संख्या के आधार पर जीत के लिए किसी भी प्रत्याशी को 36 वोटों की आवश्यकता होगी। भाजपा ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं लेकिन उसके आठ उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित है। सपा ने अपना एक उम्मीदवार रामगोपाल यादव का नामांकन कराकर स्पष्ट कर दिया कि उसके पास दस वोट अतिरिक्त होने के बावजूद वह किसी और को खड़ाकर वोटों की जोर आजमाईश में उतरना नहीं चाहती है।

यूपी विधानसभा में दलीय स्थिति

भारतीय जनता पार्टी : 304 समाजवादी पार्टी : 48 बहुजन समाज पार्टी : 18 अपना दल : नौ कांग्रेस : सात सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी : चार राष्ट्रीय लोक दल : एक निर्बल इंडियन शोषित हमारा अपना दल : एक निर्दलीय : तीन नोट : आठ सीटें रिक्त हैं, सात पर उपचुनाव हो रहा है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.