भाजपा नेता राममाधव बोले, हम लड़ते रहेंगे, पर नहीं देंगे कश्मीर की एक इंच जमीन

राम माधव ने कहा कि हम उस दल से आते हैं, जिसके डीएनए में ही अखंड भारत है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 11:20 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 12:07 AM (IST)
भाजपा नेता राममाधव बोले,  हम लड़ते रहेंगे, पर नहीं देंगे कश्मीर की एक इंच जमीन
भाजपा नेता राममाधव बोले, हम लड़ते रहेंगे, पर नहीं देंगे कश्मीर की एक इंच जमीन

 नईदुनिया, जयपुर। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और जम्मू कश्मीर के प्रभारी राम माधव ने कहा है कि हम कश्मीर में आतंक से 50 साल तक लड़ने को तैयार हैं, पर कश्मीर की एक इंच भी जमीन जाने नहीं देंगे। हम ऐसी स्थिति ला रहे हैं, जिसमें हमें रोज यह नहीं कहना पड़े कि कश्मीर हमारा है। देश चिंता न करे, कश्मीर सुरक्षित हाथों में है।

राम माधव मंगलवार को जयपुर में एकात्म मानवदर्शन, अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान की ओर से आयोजित दीनदयाल स्मृति व्याख्यान को संबोधित कर रहे थे। विषय था 'अखंड भारत की अवधारणा और कश्मीर'। राम माधव ने कहा कि हम उस दल से आते हैं, जिसके डीएनए में ही अखंड भारत है। खंडित भारत में अखंडता के लिए पहला बलिदान श्यामाप्रसाद मुखर्जी के रूप में हमने दिया था और आखिरी बलिदान देने के लिए भी हम तैयार हैं।

कश्मीर मुद्दे पर समझौता नहीं 
उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान से हर विषय पर बात करने को तैयार हैं, लेकिन कश्मीर के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं हो सकता। हम वहां आतंक फैला रहे आखिरी आतंकी को भी खत्म करेंगे और उन्हें समर्थन दे रहे लोगों पर भी कड़ी कानूनी कार्रवाई करेंगे। हमारा प्रयास है कि कश्मीर को अच्छा शासन-प्रशासन मिले।

चुनाव को लेकर चिंता नहीं 
उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सक्रिय राजनीतिक गतिविधियां चलती रहें, इसके लिए हम वहां पंचायत और स्वायत्तशासी संस्थाओं के चुनाव कराना चाहते हैं। कश्मीर के राजनीतिक दल इसके लिए राजी नहीं होते, तो भी कोई बात नहीं है।

कश्मीरी पंडितों को लाएंगे वापस 
उन्होंने कहा कि हम कश्मीरी पंडितों को वापस कश्मीर लाएंगे, वहां के मंदिरों का पुनरूद्धार कराएंगे और ऐसी स्थिति जल्द ही लाएंगे कि कश्मीर और देश के किसी भी दूसरे राज्य में किसी तरह का अंतर न रह जाए।

कश्मीरियों को मजबूर मत कीजिए 
राम माधव ने कहा कि कश्मीर में हमें 1947 से पहले की गई गलती नहीं दोहरानी है। हम तुष्टीकरण नहीं चाहते हैं। हमें भी यह ध्यान रखना होगा कि हम कश्मीरियों को रोज उनकी भारतीयता साबित करने के लिए मजबूर न करें। वे भी उतने ही भारतीय हैं, जितने कि अन्य प्रदेशों के लोग।

विपक्ष का न झंडा है और न एजेंडा 
राम माधव ने कहा कि आज विपक्ष गठबंधन बना रहा है, लेकिन इसका न झंडा है और न एजेंडा। इन्हें सिर्फ सरकार को हटाना है। जनता का हित देखते हुए हम कश्मीर में सरकार में शामिल हुए, लेकिन हमें विचारधारा की राजनीति भी करनी थी, इसलिए उसी तरह सरकार से बाहर भी आ गए।

chat bot
आपका साथी