टांडा अस्पताल में 24 घंटे मिलेगी एंबुलेंस सुविधा

जागरण संवाद केंद्र कांगड़ा डाक्टर राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज एवं अस्पताल टांडा में अब रो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 01:00 AM (IST)
टांडा अस्पताल में 24 घंटे मिलेगी एंबुलेंस सुविधा
टांडा अस्पताल में 24 घंटे मिलेगी एंबुलेंस सुविधा

जागरण संवाद केंद्र, कांगड़ा : डाक्टर राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज एवं अस्पताल टांडा में अब रोगियों को 24 घंटे एंबुलेंस सुविधा मिलेगी। इसके लिए अस्पताल में एंबुलेंस सहायता कक्ष स्थापित किया जाएगा। इस संबंध में एसडीएम नगरोटा बगवां शशिपाल ने वीरवार को एंबुलेंस सेवा उपलब्ध करवा रही स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से बैठक की और रोगियों को एंबुलेंस सुविधा मुहैया करवाने के लिए चर्चा की गई।

बैठक में निर्णय लिया गया कि एंबुलेंस सहायता कक्ष का संचालन स्वयंसेवी संस्था की ओर से ही किया जाएगा। एसडीएम ने जिला प्रशासन की ओर से निर्धारित न्यूनतम किराया ही वसूलने के निर्देश दिए। एंबुलेंस चालकों के लिए ड्रेस कोड लागू होगा और उन्हें नेम प्लेट भी लगानी होगी। बकौल एसडीएम, नगरोटा बगवां हलके के तहत बड़ोह में एंबुलेंस सेवा उपलब्ध करवा दी गई है और इसका लोगों को लाभ मिल रहा है। इस अवसर पर पैराडाइज व‌र्ल्ड आफ सॉल्यूशन की ओर से राजेंद्र पाल ने एसडीएम के माध्यम से एंबुलेंस चालकों को फेस शील्ड, एन-95 मास्क, फेस मास्क सर्जिकल, ग्लब्स, हेयर कैप, सेनिटाइजर व आवश्यक दवाएं भी दीं। इसके साथ ही मस्सल के राजेश ने एसडीएम के माध्यम से अन्नपूर्णा वेलफेयर सोसायटी को कोरोना संक्रमितों के भोजन के लिए 15 लीटर सरसों का तेल, 60 किलो चावल, दस किलो चीनी, पांच लीटर दूध, 12 किलो दालें, दो किलो डालडा घी, हलदी, मिर्च व मसालों सहित फल भी प्रदान किए।

.........................

सिविल अस्पताल नूरपुर में हर बिस्तर पर मिलेगी एक्सरे सुविधा

-जल्द स्थापित होगी पोर्टेबल एक्सरे मशीन, आरकेएस नूरपुर का 1.22 करोड़ रुपये का बजट पारित

संवाद सहयोगी, नूरपुर : सिविल अस्पताल नूरपुर में जेनरेटर सहित पोर्टेबल एक्सरे मशीन की सुविधा मिलेगी। साथ ही पानी की स्टोरेज क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा। यह निर्णय वीरवार को मंत्री राकेश पठानिया की अध्यक्षता में नूरपुर में हुई रोगी कल्याण समिति (आरकेएस) की बैठक में लिया गया।

इस दौरान वित्तवर्ष 2021-22 के लिए 1 करोड़ 22 लाख रुपये का बजट पारित किया गया। इस दौरान राकेश पठानिया ने बिजली व्यवस्था को 24 घंटे सुचारू बनाने के लिए अस्पताल में एक अतिरिक्त जेनरेटर लगवाने व रोगियों को बिस्तरों पर एक्सरे की सुविधा मुहैया करवाने के लिए एक पोर्टेबल एक्सरे मशीन का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया। साथ ही रोगी कल्याण समिति के माध्यम से अस्पताल में ईसीजी मशीन लगाने, एक प्रिटर व स्कैनर खरीदने की अनुमति प्रदान की। साथ ही जल शक्ति विभाग को पानी की स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के लिए भी निर्देश दिए। इस दौरान एसएमओ डा. दिलवर सिंह ने रोगी कल्याण समिति के माध्यम से चलाई जा रही गतिविधियों तथा आय-व्यय का ब्योरा प्रस्तुत किया। बैठक में रोगी कल्याण समिति के चेयरमैन डा. सुरेन्द्र ठाकुर, नगर परिषद के अध्यक्ष अशोक शर्मा, बीएमओ डा. नीरजा गुप्ता, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता जेएस राणा, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अमित डोगरा, विद्युत परिषद के अधिशासी अभियंता जफर इ़कबाल, जिला अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष अश्वनी कुमार, नूरपुर उपमंडल एनजीओ के अध्यक्ष राजेश सहोत्रा सहित समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया।

......................

नूरपुर उपमंडल में सात से शुरू होगा कोरोना टेस्टिंग जागरूकता अभियान

राकेश पठानिया ने कहा कि कोरोना टेस्टिंग के भय को दूर करने के लिए नूरपुर उपमंडल में सात जून से विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना टेस्टिंग व टीकाकरण करवाने के प्रति प्रेरित करने के लिए उपमंडल की सभी पंचायतों के प्रतिनिधियों, बीडीसी सदस्यों व एनजीओ का सहयोग लिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि अभियान के दौरान वह स्वयं 10-10 पंचायतों के प्रतिनिधियों, पंचायत सचिवों व बीडीसी सदस्यों से बैठक करेंगे। बैठकों में एसडीएम, बीडीओ, बीएमओ तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि वे कोरोना को हल्के में न लें। इससे बचने के लिए समय पर सरकारी अस्पताल में जाकर इलाज करवाएं।

.......................

फोर्टिस कांगड़ा कोविड टीकाकरण में प्रदेश का पहला निजी अस्पताल

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा प्रदेश का पहला निजी अस्पताल बना है जहां को-वैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके लिए बुकिंग वीरवार से शुरू हो गई है।

अस्पताल के निदेशक अमन सोलोमन ने बताया कि यह वैक्सीन कार्यक्रम कोरोना बचाव की दिशा में हमारी एक सेवा की भावना है। फोर्टिस अस्पताल प्रदेश का पहला अस्पताल है, जहां ये दोनों वैक्सीन उपलब्ध हैं। वीरवार को तीन से चार बजे तक वैक्सीन की बुकिग शुरू हुई है। बुकिग करवाने वालों को शुक्रवार को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन का शुभारंभ उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति करेंगे। अस्पताल में 18 से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है और सरकारी पोर्टल के माध्यम से ही इसकी रजिस्ट्रेशन की जा रही है। फोर्टिस कांगड़ा के प्रशासनिक प्रबंधक गगन शर्मा ने लोगों से अपील की है कि जरूर टीका लगवाएं। अस्पताल केचिकित्सा अधीक्षक डाक्टर अनिल कायस्था ने कहा कि कोविड टीकाकरण एक कवच की तरह काम करता है। सभी को टीकाकरण के लिए आगे आना चाहिए।

chat bot
आपका साथी