प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में प्रशिक्षित युवाओं को मिलेगा पीएसयू में एप्रेंटिशिप

कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने सभी उपक्रमों से युवाओं के एप्रेंटिशिप को बढ़ावा देकर उन्हें अपने कर्मचारियों के समकक्ष खड़े होने का अवसर देने का आग्रह किया।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 10:37 PM (IST) Updated:Thu, 05 Dec 2019 10:42 PM (IST)
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में प्रशिक्षित युवाओं को मिलेगा पीएसयू में एप्रेंटिशिप
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में प्रशिक्षित युवाओं को मिलेगा पीएसयू में एप्रेंटिशिप

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण पाने वाले युवाओं को अब सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) में पहले से ज्यादा एप्रेंटिशिप मिल सकेगी। नियम के मुताबिक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को अपने कुल कामगारों का 15 फीसदी एप्रेंटिशिप पर रखना अनिवार्य है, लेकिन इसका पालन नहीं किया जा रहा था। इसे सुनिश्चित करने के लिए और इसमें आ रही दिक्कतों पर विचार करने के लिए बुलाए गए सेमिनार में लगभग सभी पीएसयू के प्रतिनिधि मौजूद थे।

सेमिनार को संबोधित करते हुए कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने सभी उपक्रमों से युवाओं के एप्रेंटिशिप को बढ़ावा देकर उन्हें अपने कर्मचारियों के समकक्ष खड़े होने का अवसर देने का आग्रह किया। दरअसल कौशल विकास मंत्रालय देश भर में युवाओं को रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण देकर उन्हें कुशल कामगार बनाने की कोशिश कर रही है। लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या प्रशिक्षित युवाओं को ऑन-जॉब-ट्रेनिंग यानी नौकरी करते हुए प्रशिक्षण देने की आती है।

इसके लिए कई स्तर पर निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को प्रशिक्षण कार्यक्रम से जोड़ा जा रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ सेमिनार का उद्देश्य उनकी जरूरतों को समझने और प्रशिक्षित युवाओं के बेहतर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना था।

युवाओं को उद्योग जगत के अनुरूप किया जाएगा तैयार

महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम को एप्रेंटिशिप के माध्यम से युवाओं को उद्योग जगत के अनुरूप तैयार करने और उनकी क्षमता का उपयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इससे उद्यम और एपेंटिशिप पाने वाले युवाओं दोनों की सफलता सुनिश्चित की जा सकेगी।

कौशल विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सेमिनार में ओएनजीसी, इंडियन ऑयल, एनबीसीसी, पावर ग्रिड, बीएसईएल, एनटीपीसी, एयर इंडिया समेत देश के लगभग सभी पीएसयू के प्रतिनिधि मौजूद थे। सेमिनार में मौजूद पीएसयू के प्रतिनिधियों ने अपने प्रबंधकों से परामर्श कर 15 फीसदी एप्रेंटिशिप के प्रावधान को लागू करने का भरोसा दिया। माना जा रहा है कि इसे देश में लगभग सात लाख प्रशिक्षित युवाओं को एप्रेंटिशिप का अवसर मिल सकेगा।

chat bot
आपका साथी