आखिर क्यों अभी कांग्रेस में शामिल नहीं हुए जिग्नेश मेवानी ? खुद बताया कारण

जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार मंगलवार को राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हो गए। इस दौरान गुजरात के दलित नेता और निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी भी मौजूद रहे लेकिन वह पार्टी में शामिल नहीं हुए।

By TaniskEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:01 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 07:31 AM (IST)
आखिर क्यों अभी कांग्रेस में शामिल नहीं हुए जिग्नेश मेवानी ? खुद बताया कारण
गुजरात के दलित नेता और निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी । (फोटो- एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसियां। जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार मंगलवार को राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हो गए। इस दौरान गुजरात के दलित नेता और निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी भी मौजूद रहे, लेकिन वह पार्टी में शामिल नहीं हुए। बता दें कि कन्हैया कुमार 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) में शामिल हो गए थे और उन्होंने बिहार के बेगूसराय से भाजपा के गिरिराज सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा था। इस दौरान उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वहीं मेवानी वर्तमान में गुजरात में विधायक हैं और वडगाम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह राष्ट्रीय दलित अधिकार मंच (आरडीएएम) के संयोजक हैं।

जिग्नेश मेवानी आज कांग्रेस में शामिल क्यों नहीं हुए? इसका कारण उन्होंने खुद बताया। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार उन्होंने कहा कि वे तकनीकी कारणों से औपचारिक रूप से कांग्रेस में शामिल नहीं हो सके। वे एक निर्दलीय विधायक हैं। अगर वे किसी पार्टी में शामिल होते हैं, तो वे विधायक नहीं रह सकते। यही कारण है कि फिलहाल वह पार्टी में शामिल नहीं हुए। उन्होंने यह भी कहा कि वे वैचारिक रूप से कांग्रेस का हिस्सा हैं। आगामी गुजरात चुनाव में कांग्रेस के चुनाव चिह्न से चुनाव लड़ेंगे। 

I could not join the Congress formally due to technical reasons. I am an independent MLA, if I join a party, I may not continue as an MLA... I am part of the Congress ideologically, will fight the upcoming Gujarat polls from Congress symbol: Gujarat MLA Jignesh Mewani pic.twitter.com/EcsNndL0m2

— ANI (@ANI) September 28, 2021

बता दें कि जिग्नेश मेवानी एक वकील-कार्यकर्ता और पूर्व पत्रकार हैं। इससे पहले कांग्रेस सूत्रों ने कहा था कि आने वाले दिनों में कुछ और युवा नेता पार्टी में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि कन्हैया कुमार और मेवानी भाजपा सरकार के खिलाफ युवाओं से जुड़ने के अभियान का हिस्सा हो सकते हैं। इस साल जितिन प्रसाद और सुष्मिता देव ने कांग्रेस पार्टी छोड़ दिया था। प्रसाद भाजपा में शामिल हो गए और अब उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री हैं, जबकि देव तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का हिस्सा बनगई हैं और पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुनी गईं।

यह भी पढ़ें: कन्हैया कुमार कांग्रेस से जुड़े

chat bot
आपका साथी