माल्या भारत आएगा या नहीं...प्रत्यर्पण पर फैसला आज; 10 प्वाइंट्स में पढ़ें अबतक क्या-क्या हुआ

विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर आज आ सकता है बड़ा फैसला। 10 प्वाइंट्स में माल्या केस में अबतक क्या-क्या हुआ, पढ़िए।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 11:50 AM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 02:01 PM (IST)
माल्या भारत आएगा या नहीं...प्रत्यर्पण पर फैसला आज; 10 प्वाइंट्स में पढ़ें अबतक क्या-क्या हुआ
माल्या भारत आएगा या नहीं...प्रत्यर्पण पर फैसला आज; 10 प्वाइंट्स में पढ़ें अबतक क्या-क्या हुआ

नई दिल्ली, जेएनएन। सरकारी बैंकों से नौ हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेकर लंदन भागे शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण केस में फैसले की घड़ी आ गई है। माल्या के प्रत्यर्पण पर ब्रिटेन की मजिस्ट्रेट अदालत में आज (10 दिसंबर) फैसला आ सकता है। सुनवाई के दौरान सीबीआइ के संयुक्त निदेशक और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दो अधिकारी उपस्थित रहेंगे। भारतीय जांच एजेंसियां माल्या को प्रत्यर्पित करा स्वदेश वापस लाने की कोशिश कर रही हैं।

अब हम आपको बताते हैं कि अगर कोर्ट ने माल्या के प्रत्यर्पण के पक्ष में फैसला सुनाया तो क्या कुछ हो सकता है। अब तक इस मामले में क्या-क्या हो चुका है, 10 प्वाइंट्स में जानिए।

माल्या केस से जुड़ी 10 बड़ी बातें

1. अगर आज सुनवाई के दौरान कोर्ट में फैसला विजय माल्या के खिलाफ आता है, तो जज उच्च अदालत में अपील के लिए अनुमति दे सकते हैं। वहीं, अगर फैसला भारत सरकार के खिलाफ आता है, तो सीबीआइ और ईडी को 14 दिनों के अंदर उच्च अदालत में अपील करनी होगी।

2. पिछले साल प्रत्यर्पण वारंट पर गिरफ्तारी के बाद से विजय माल्या जमानत पर बाहर हैं। बैंक का ऋण चुकाने के लिए हाल में माल्या ने कई ट्वीट्स किए। उन्होंने ट्वीट में कहा, 'मैं जहां भी रहूं बस यही अपील करता हूं कि प्लीज पैसे ले लीजिए। मैं चाहता हूं कि यह किस्सा खत्म हो कि मैंने पैसे चुराए हैं।' एक अन्य ट्वीट में उसने कहा था, 'मैं एक रुपये का कर्जदार नहीं हू, कर्जदार किंगफिशर एयरलाइंस है। बिजनेस में नुकसान के कारण पैसा बकाया है।'

3. विजय माल्या ने पिछले दिनों एक ट्वीट कर खुद को चोर कहे जाने पर आपत्ति जताई थी। उसने ट्वीट कर कहा था, ' मैं 100 फीसद मूल धनराशि चुकाने को तैयार है।' हालांकि माल्या ने ब्याज वसूली से राहत देने की मांग की थी।

4. विजय माल्या का बचाव करने वाली टीम कोर्ट में बता चुकी है कि 2016 में बैंकों को कुल बकाए का 80 फीसद भुगतान का ऑफर दिया गया था।

5. विजय माल्या ने 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा गया था। इसमें एक कमेटी गठित कर लोन फ्राड से जुड़े इस मामले की जांच की मांग की गई थी। माल्या ने वित्त मंत्री को भी इस सिलसिले में लिखा था. हालांकि उन्हें कोई जवाब नहीं मिला था।

6. 62 साल के विजय माल्या ने अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ कोर्ट में तक्त दिया है कि भारतीय जेलों में उचित हवा और प्रकाश की सुविधा नहीं है। जिसके बाद जज के कहने पर भारतीय अफसरों ने आर्थर रोड जेल के बैरेक 12 का वीडियो कोर्ट को उपलब्ध कराया था।

7. एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय जेल की स्थिति की जानकारी लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन की समकक्ष थेरेसा मे से इस बात पर नाखुशी जताई थी। उन्होंने कहा था कि उनके देश की अदालत (ब्रिटेन) भारतीय जेलों के बारे में किसी तरह की पूछताछ करे, यह उचित नहीं है। कहा था कि हमारे देश में अभी वे जेल हैं, जहां (ब्रिटिश) महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू जैसे हमारे नेताओं को बंद रखा गया था।

8. इस साल सिंतबर में विजय माल्या के इस बयान ने राजनीतिक गलियारों में तूफान मचा दिया था, जब कहा था कि देश (भारत) छोड़ने से पहले संसद परिसर में उसकी वित्तमंत्री अरुण जेटली से मुलाकात हुई थी। हालांकि, उसने यह भी साफ किया था कि बैंक लोग के सिलसिले में जेटली से उसकी कोई बात नहीं हुई थी। वहीं, विजय माल्या ने तथ्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत करने के लिए मीडिया पर भी आरोप लगाया था।

9. पिछले महीने यूके की एक कोर्ट ने विजय माल्या को 88,000 पाउंड स्विस बैंक को भुगतान करने को कहा था। यह भी लोन से जुड़ा मामला था।

10. विजय माल्या के अलावा बैंकों को चूना लगाकर नीरव मोदी, मेहुल चौकसी जैसे बड़े बिजनेसमैन भी देश छोड़कर भाग चुके हैं। कांग्रेस समेत विपक्षी दल केंद्र का घेराव कर बैंक कर्मजदारों को भगाने का आरोप लगा रही है।

मार्च, 2016 से लंदन में है माल्या

धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग के मामले में वांछित माल्या पर भारतीय बैंकों के करीब 9,000 करोड़ रुपये बकाया हैं। ब्रिटेन में पिछले साल अप्रैल में उसकी गिरफ्तारी हुई थी। अभी वह जमानत पर है। माल्या ने मनी लांड्रिंग के आरोपों के बाद देश छोड़ दिया था। वह मार्च, 2016 से लंदन में है। भारत सरकार लगातार उसके प्रत्यर्पण की कोशिश कर रही है। पिछले साल चार दिसंबर को लंदन की मजिस्ट्रेट अदालत में माल्या के खिलाफ सुनवाई शुरू हुई थी।

chat bot
आपका साथी