Live Blog

Vibrant Gujarat Summit 2019 Live Updates: नीदरलैंड ने कहा- पीएम मोदी के सुधार काबिल-ए-तारीफ

Publish Date:2015-10-12T12:08:36+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाइब्रैंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन किया। समारोह में मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी समेत 19 बड़े उद्योगपति मौजूद हैं। लेकिन वाइब्रैंट गुजरात समिट के शुरू होने से अब तक इसमें मौजूद रहने वाले अनिल अंबानी को इस बार बुलाया ही नहीं गया है।

Advertising
Advertising

HighLights

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन
  • देशभर के 19 बड़े उद्योगपति हैं मौजूद
  • अनिल अंबानी, दासौ एविशन को न्योता नहीं
18 January 2019
01:55 PM

ग्लोबल रैंकिंग में उछाल, भारत की धमक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाइब्रेंट गुजरात समिट 2019 का आगाज किया।पीएम मोदी ने कहा कि पिछले चार साल में हमने वर्ल्ड बैंक की डूइंग बिजनेस रिपोर्ट की ग्लोबल रैंकिंग में 65 स्थानों की छलांग लगाई, लेकिन हम अभी भी संतुष्ट नहीं हैं। मैंने अपनी टीम को और अधिक मेहनत करने के लिए कहा है, ताकि भारत अगले साल शीर्ष 50 में रहे।

01:48 PM

मोदी ने कहा- नए भारत का उदय हो रहा है

पीएम मोदी ने कहा कि नए भारत का उदय हो रहा है। जोकि पहले से ज्यादा प्रतियोगी और आधुनिक होगा। पीएम ने इस दौरान आयुष्मान भारत योजना का भी जिक्र किया। 
01:46 PM

पीएम मोदी का संबोधन शुरू
पीएम नरेंद्र मोदी वाइब्रैंट समिट को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि विश्व बैंक और IMF जैसे प्रमुख वित्तीय संस्थानों ने भारत की आर्थिक यात्रा में विश्वास व्यक्त किया है।

12:45 PM

अमेरिका ने की भारत की तारीफ, कहा- तेजी से हो रहा विकास
अमेरिका से आए मैथ्यू ग्रिसवोल्ड बेविन ने कहा कि भारत एक अद्भुत देश है। न्योते के लिए उन्होंने पीएम मोदी से लेकर सीएम रुपाणी तक का धन्यवाद दिया। उन्होंने लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए भारत को खुशनसीब करार दिया और कहा कि भारत तेजी से विकास कर रहा है। बेविन ने कहा कि भारत अब अमेरिका के साथ व्यापार करने वाला 10वां सबसे बड़ा देश बन गया है। 

12:39 PM

भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक सहयोगी है यूएई
यूएई से आए धानी अल जियाउदी ने कहा कि हमने हमेशा ने सहिष्णुता को बढ़ावा दिया है। भाषण में इंदिरा गांधी से लेकर पीएम मोदी तक के यूएई दौरों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यूएई, अमेरिका और चीन के बाद भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक सहयोगी है।  

12:32 PM

नामीबिया ने कहा- भारत से रिश्ते मजबूत
नामीबिया से मंत्री जेके रोदवेया ने कहा कि भारत और नामीबिया के रिश्ते काफी मजबूत हैं। उन्होंने इस दौरान भारत और नामिबीया के रिश्तों के इतिहास का भी जिक्र किया। साथ ही उन्होंने नामीबिया में इनवेस्ट करने के लिए भी लोगों को आमंत्रित किया। 

12:18 PM

साउथ कोरिया ने कहा- भारत में वैश्विक ताकत बनने का माद्दा
साउथ कोरिया से आए मंत्री किम योंग रे ने कहा कि भारत में वैश्विक अर्थव्यवस्था बनने की पूरी ताकत है। यहां तक की भारत एक ऐसा देश भी है जो कि सुपर कंप्यूटर बना सकता है और एक साथ सौ से ज्यादा सैटेलाइट्स छोड़ सकता है। उन्होंने मेक इन इंडिया इनिशिएटिव की भी तारीफ की। 

12:13 PM

नीदरलैंड के मंत्री बोले- मोदी के सुधारों में भागीदार बनना चाहते हैं
नीदरलैंड के वित्त और टैक्स मंत्री मैनो स्नैल ने समिट के उद्घाटन पर भाषण के दौरान पीएम मोदी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि पीएम की ओर से किए महत्वाकांक्षी आर्थिक सुधारों अब फल देने लगे हैं। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप इंडिया, क्लीन इंडिया, गंगा कायाकल्प अभियान आदि कुछ ऐसी योजनाएं हैं, इनके परिणाम भी बहुत ही बेहतरीन आए हैं। उन्होंने कहा कि डच कंपनियां भी मोदी की इस सुधार मुहिम का हिस्सा बनना चाहती हैं। उन्होंने हिंदी में कहा, भारत और नीदरलैंड की दोस्ती हमेशा कामयाब रहेगी।

12:01 PM

मोरक्को ने किया धन्यवाद, कहा- रिश्ते मजबूत होंगे
मोरक्को की वित्त और उद्योग मंत्री रकिया एडरहैम ने कहा,  भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का धन्यवाद कि उन्होंने एक ऐसी विदेश नीति का विकास किया जो कि एक-दूसरे के सम्मान और बराबरी के हक पर आधारित थी। उन्होंने समिट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के सीएम विजय रुपाणी का भी धन्यवाद किया। 

11:46 AM

सीएम विजय रुपाणी ने किया स्वागत
समिट में आए विदेशी मेहमानों और विभिन्न देशों के प्रधानमंत्रियों का सीएम विजय रुपाणी ने स्वागत किया। उन्होंने कहा कि वे इस समिट के जरिए भारत और विदेशों के बीच आर्थिक रिश्तों को मजबूत करना चाहते हैं। 

11:41 AM

 जय-जय गरवी गुजरात से समिट की शुरुआत
समिट की शुरुआत जय-जय गरवी गुजरात गीत से हुई। इसे वीररस के कवि नर्मद ने लिखा है। इस गीत में गुजरात के गौरवमयी इतिहास का वर्णन है। समिट में गीत की प्रस्तुति विश्व प्रसिद्ध लाइट वोकलिस्ट प्रहर वोहरा ने दी। 

11:36 AM

समिट का उद्घाटन 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाइब्रैंट गुजरात समिट में पहुंच चुके हैं। यहां उन्होंने समिट का उद्घाटन किया।मोदी के अलावा देशभर के छोटे-बड़े 19 उद्योगपति भी गुजरात पहुंचे हैं। इसके अलावा कई देशों के प्रधानमंत्री भी समिट के उद्घाटन पर पहुंचे हैं। 

09:27 AM

जोसेफ मस्कट से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट से गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट से इतर मुलाकात की। 
09:26 AM

अनिल अंबानी-दासौ को न्योता नहीं

अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी को इस बार बुलाया ही नहीं गया है। यही नहीं, राफेल विमान बनाने वाली कंपनी डसॉल्ट एविएशन का भी नाम सरकार द्वारा जारी लिस्ट से गायब है। खास बात ये है कि अनिल अंबानी की ये अनदेखी तब हो रही है, जब राफेल डील में अनिल अंबानी की कंपनी को ठेका मिलने को लेकर केंद्र की मोदी सरकार आरोपों के घेरे में है। दिलचस्प बात ये है कि अनिल अंबानी 2003 से शुरू हुए गुजरात के इस शिखर व्यापार सम्मेलन में नियमित रूप से शामिल होते रहे हैं।
09:25 AM

ये लोग होंगे शामिल

इस बार वाइब्रैंट गुजरात सम्मिट में शामिल होने वाले उद्योगपतियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी, आदित्य बिड़ला ग्रुप के कुमार मंगलम बिड़ला, अदाणी ग्रुप के गौतम अदाणी, गोदरेज ग्रुप के अदि गोदरेज, सुजलॉन एनर्जी लि तुलसी तंती, कैडिला हेल्थकेयर के पंकज पटेल, टोरेन्ट ग्रुप के सुधीर मेहता, भारत फोर्ज के बाबा कल्याणी, कोटक महिन्द्रा बैंक के उदय कोटक, कैडिला फार्मास्युटिकल्स के राजीव मोदी, आईटीसी के संजीव पुरी, भारती एन्टरप्राइजेज के राकेश भारती मित्तल, हिन्दुस्तान सेनिटरीवेयर एंड इंडस्ट्रीज के सीएमडी और फिक्की के अध्यक्ष संदीप सोमानी, वेलस्पन के चेयरमैन बी. के. गोयनका, एचडीएफसी के दीपक पारेख, भारतीय स्टेट बैंक के रजनीश कुमार, ओएनजीसी के शशि शंकर, आईओसीएल के संजीव सिंह के नाम शामिल हैं।
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.