अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन के साथ मुलाकात पर पीएम मोदी ने कहा, भारत-अमेरिका साझेदारी की अहमियत आगामी वर्षों में और अधिक होगी

दो दिवसीय भारत यात्रा पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्टवीट कर लिखा कि आज अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मिलकर अच्छा लगा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 08:34 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:07 PM (IST)
अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन के साथ मुलाकात पर पीएम मोदी ने कहा, भारत-अमेरिका साझेदारी की अहमियत आगामी वर्षों में और अधिक होगी
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की

नई दिल्ली, आइएएनएस : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कोरोना महामारी, वैश्विक आर्थिक रिकवरी और जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों के संदर्भ में आगामी वर्षो में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की वैश्विक अहमियत और भी अधिक होगी।प्रधानमंत्री ने यह टिप्पणी भारत यात्रा पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ मुलाकात के दौरान की।

इस दौरान ब्लिंकन ने राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की ओर से प्रधानमंत्री मोदी को शुभकामनाएं दीं। ब्लिंकन ने दिन में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ हुई फलदायी बातचीत के बारे में भी प्रधानमंत्री को अवगत कराया। साथ ही रक्षा, समुद्री सुरक्षा, व्यापार एवं निवेश, जलवायु परिवर्तन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी समेत विभिन्न क्षेत्रों में भारत-अमेरिका रणनीतिक रिश्तों को और मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

प्रधानमंत्री मोदी ने भी राष्ट्रपति बाइडन और उपराष्ट्रपति हैरिस के लिए शुभकामनाएं प्रेषित कीं और क्वाड, कोरोना महामारी व जलवायु परिवर्तन समेत विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रपति बाइडन द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की। ब्लिंकन ने भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय मुद्दों पर बढ़ती नजदीकियों और इन नजदीकियों को ठोस एवं व्यवहारिक सहयोग में तब्दील करने की प्रतिबद्धता की सराहना की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिका और भारत के समाज लोकतंत्र और स्वतंत्रता के मूल्यों के लिए प्रतिबद्ध हैं और अमेरिका में भारतीय समुदाय ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में अत्यधिक योगदान दिया है।

मुलाकात के बाद अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने आज नई दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, जहां उन्होंने अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के प्रयासों पर चर्चा की।

विदेश मंत्री ब्लिंकन और पीएम मोदी ने क्षेत्रीय चुनौतियों और कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए प्रयासों, जलवायु परिवर्तन, साझा मूल्यों और लोकतांत्रिक सिद्धांतों और क्षेत्रीय सुरक्षा पर सहयोग की बढ़ती सीमा पर चर्चा की, जिसमें अमेरिक, ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान क्वाड देशों में शामिल हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि हमारे साझा मूल्य अमेरिका और भारत के संबंधों को मजबूत करते हैं। हमारे देश की तरह भारत का लोकतंत्र भी अपने स्वतंत्र विचार वाले नागरिकों द्वारा संचालित है। हम इसकी सराहना करते हैं। हम भारतीय लोकतंत्र को एक स्वतंत्र और खुले तौर पर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में एक स्वतंत्र और खुले विश्व की रक्षा में भलाई के लिए एक ताकत के रूप में देखते हैं।

उन्‍होंने कहा कि दोस्तों (भारत और अमेरिका) के रूप में हम इन मुद्दों के बारे में बात करते हैं। हम उन चुनौतियों के बारे में बात करते हैं, जो हमारे लोकतंत्र को नवीनीकृत और मजबूत करने में हमारे सामने आती हैं। नम्रता से हम एक दूसरे से सीख सकते हैं। कोई भी लोकतंत्र चाहे कितना भी पुराना या बड़ा क्यों न हो, सभी आकड़े सामने आते हैं।

chat bot
आपका साथी