राज्यसभा में बोले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, लोकपाल को मिलने वाली शिकायतें हुईं काफी कम

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में कहा कि वर्ष 2019-20 में भ्रष्टाचार विरोधी निकाय लोकपाल को 1427 शिकायतें मिली थीं जो 2020-21 में घटकर सिर्फ 110 और चालू वर्ष में 12 रह गईं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 04:55 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 04:55 AM (IST)
राज्यसभा में बोले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, लोकपाल को मिलने वाली शिकायतें हुईं काफी कम
कार्मिक, लोक शिकायत तथा प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह की फाइल फोटो

नई दिल्ली, प्रेट्र। कार्मिक, लोक शिकायत तथा प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि पिछले कुछ वर्षो के दौरान लोकपाल को मिलने वाली शिकायतों की संख्या में काफी कमी आई है। इससे जाहिर होता है कि नरेंद्र मोदी सरकार के बारे शिकायत करने के लिए बहुत कुछ नहीं है।

सिंह ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में कहा कि वर्ष 2019-20 में भ्रष्टाचार विरोधी निकाय लोकपाल को 1,427 शिकायतें मिली थीं, जो 2020-21 में घटकर सिर्फ 110 और चालू वर्ष में 12 रह गईं।

लोकपाल के प्रदर्शन को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में सिंह ने कहा कि वह सीधे राष्ट्रपति को अपनी रिपोर्ट पेश करता है। लोकपाल में मौजूदा रिक्तियों के बारे में सिंह ने कहा कि नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। हमने पहले ही लोकपाल समिति का गठन कर दिया है। उन्होंने कहा कि लोकपाल के पास मामलों की जांच और लोक सेवकों पर भ्रष्टाचार का मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त कर्मचारी उपलब्ध हैं।

पीएम मोदी भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस के लिए प्रतिबद्ध

सदन में जितेंद्र सिंह ने कहा कि सभी के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस के लिए प्रतिबद्ध हैं और उसी प्रतिबद्धता के तहत लोकपाल की स्थापना भी हुई है। उन्होंने कहा कि पहली बार इस तरह के लोकपाल की मांग, जो बाद में लोकपाल के रूप में सामने आई, 1963 में बहुत पहले उठाई गई थी।

chat bot
आपका साथी