गृह मंत्री अमित शाह बोले- तकनीक की मदद से अभेद्य की जाएगी तटीय सुरक्षा, उठाए जा रहे कई कदम

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को गृह मंत्रालय से संबंधित संसदीय सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि तटीय सुरक्षा को अभेद्य करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। पढ़ें गृह मंत्री का पूरा बयान...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:32 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 01:44 AM (IST)
गृह मंत्री अमित शाह बोले- तकनीक की मदद से अभेद्य की जाएगी तटीय सुरक्षा, उठाए जा रहे कई कदम
अमित शाह का कहना है कि तटीय सुरक्षा को अभेद्य करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

नई दिल्ली, जेएनएन। तटीय सुरक्षा को अभेद्य करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। गृह मंत्रालय से संबंधित संसदीय सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत के सभी द्वीपों का पहले सर्वेक्षण किया गया है। इसी आधार पर कई कदम उठाए जा रहे हैं। गृह मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, बैठक में सदस्यों की ओर से कई सुझाव दिये गए।

इनमें सभी राज्यों में अलग से तटीय पुलिस कैडर के गठन, तकनीक की मदद से द्वीपों और तटीय क्षेत्रों की निगरानी, तटीय क्षेत्रों के चौमुखी विकास के लिए उचित मात्रा में बजट का आवंटन शामिल है। कुछ सदस्यों ने तटीय सुरक्षा की जटिलता के अनुरूप पुलिस कर्मियों के विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था करने और मछुआरों को भी प्रशिक्षण देने का सुझाव दिया। इसके साथ ही समुद्र में जहाजों और मछली पकड़ने वाली नौकाओं के बीच टक्कर होने की घटनाओं को रोकने के लिए तकनीक के इस्तेमाल पर भी चर्चा हुई।

अमित शाह ने कहा कि गृह मंत्रालय तटीय सुरक्षा में आने वाली चुनौतियों का गंभीरता से आंकलन कर रहा है और बैठक में दिये गए सुझावों पर जल्द ही राज्यों के साथ विचार-विमर्श कर उचित कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि तटीय सुरक्षा में कई मंत्रालयों और एजेंसियों की भूमिका है। उनके बीच समन्वय काफी अहम है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तटीय सुरक्षा से जुड़े सभी हितधारकों की बैठक करेंगे। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ सालों में गृह मंत्रालय ने तटीय सुरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं और इसे आगे भी जारी रखा जाएगा। बैठक के बाद ट्वीट कर अमित शाह ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हम सभी राज्यों व हितधारकों के बीच समन्वय स्थापित कर तकनीकी के उपयोग से तटीय सुरक्षा को अभेद्य बनाने के लिए प्रयासरत हैं। 

chat bot
आपका साथी